इस दिन होगी मानसून की दस्तक! हो जाइए तैयार...होगी झमाझम बारिश....

CG Weather Today:इस दिन होगी मानसून की दस्तक! हो जाइए तैयार

CG Weather Today

रायपुर: नौतपा बूंदाबांदी भरे मौसम के कारण ठंडा पड़ गया था।लेकिन इसके बाद गर्मी का कोहराम ऐसा है कि घर से निकलने से भी लोग ड़र रहे हैं।पिछले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ में गर्मी का भीषण कोहराम जारी है।सरगुजा, दुर्ग,रायपुर संभाग में सामान्य से अधिक तापमान देखा गया है।वहीं बाकी संभागों में यह सामान्य रहा।वहीं छ्त्तीसगढ़ के मौसम विभाग (CG Weather Department) की मानें तो मानसून के लिए अभी एक हफ्ता और इंतजार करना पड़ेगा।ऐसी संभावनाएं जताई जा रहीं हैं कि 13 जून के बाद मानसून की प्रदेश में दस्तक हो सकती है।और आप झमाझम बारिश का आनंद उठा सकेंगे।

क्षेत्रवार मानसून की स्थिति

सीजी मौसम विभाग (Chhattisgarh Weather Forecast) के अनुसार, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है और एक द्रोणिका पूर्वी उत्तर प्रदेश से दक्षिण छग तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।राजधानी में 13 के बजाय 16 जून को मानसून दस्तक दे सकता है। 10 जून के पहले बस्तर क्षेत्र में मानसून के आने की संभावना थी, लेकिन वर्तमान स्थिति के मुताबिक 13 जून तक आ सकता है।

दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों में लू का अनुमान
इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 7 मई से और मध्य भारत में 8 मई से फिर से लू चलने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने कहा कि राजस्थान में 7 मई से नौ मई तक, और 8 मई और 9 मई को दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में लू की स्थिति बनने का अनुमान है।

मानसून आगमन राज्यवार-

तारीख राज्य/क्षेत्र
01 जून लक्षद्वीप, पुडुचेरी, तमिलनाडु
03 जून कर्नाटक, असम, मेघालय
04-07 जून महाराष्ट्र, तेलंगाना, सिक्किम
08-15 जून छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड
16-20 जून पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड
21-25 जून पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर
26-30 जून पंजाब, हरियाणा

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password