नतीजों से पहले सियासी उठापटक तेज, विधायकों को यहां भेजने की तैयारी  

CG News: नतीजों से पहले सियासी उठापटक तेज, विधायकों को यहां भेजने की तैयारी

CG-Elections-2023
Share This

CG News: छत्तीसगढ़ में एक्जिट पॉल ने राजनीतिक दलों की परेशानी  बढ़ा दी है। दरअसल एक्जिट पोल के उलझे आंकड़ो की वजह से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस चिंता में हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अपने जीते हुए विधायकों को बेंगलुरू भेजने की तैयारी में है।

इसके लिए दो चार्टड प्लेन भी तैयार करवाए गए हैं। कांग्रेस के डिप्टी सीएम और कर्नाटक के नेता डीके शिवकुमार ने दावा किया है, कि कांग्रेस आलाकमान कहें, तो वे जीते हुए विधायकों को संभालने को तैयार हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा के चुनाव हुए हैं। विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए 7 नवंबर को 20 सीटों पर और 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। राज्य में बीजेपी-कांग्रेस के बीच मुख्य मुबाकला है। कांग्रेस ने इस बार 75 प्लस का लक्ष्य रखा था। वहीं, बीजेपी भी सरकार बनाने का दावा कर रही है।

कल होगी मतगणना

रायपुर में 3 दिसंबर यानि कल 8 बजे से सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना शुरू होगी। इससे पहले 7 बजे स्ट्रॉंग रूम खोला जाएगा। स्ट्रॉंग रूम की वीडियोग्राफी की जाएगी। साथ ही स्ट्रॉंग रूप की हर गतिविधि को वीडियोग्राफी के माध्यम से कैमरे कैद किया जाएगा।

सबसे पहले डाक मत पत्रों की गणना

कवर्धा और कसडोल में 20 राउंड में, पंडरिया में 19, सारंगढ़ में 17, बिलाईगढ़ में 18 और भरतपुर सोनहत में 15 राउंड में गिनती होगी। बाकी अन्य विधानसभा में 14 टेबल ईवीएम (WVN) के लिए और 2 टेबल पोस्टल बैलेट के लिए लगाए जाएंगे।

मतगणना दल की नियुक्ति तीन बार रेंडमाइजेशन के बाद की जाएगी।

30 नवंबर तक सभी श्रेणियों में 1 लाख 3 हजार, 5 सौ 66 डाक मत पत्र प्राप्त किए। 80+, दिव्यांग और अनिवार्य सेवा मतदाताओं के डाक मत पत्र प्राप्त किए जाएंगे।

डाक मत पत्र 3 दिसंबर को मतगणना से पहले प्राप्त किए जायेंगे। वहीं 91 हजार से अधिक शासकीय कर्मचारियों का पोस्टल बैलेट शामिल। अलग-अलग जिलों के स्ट्रॉन्ग रूम की ट्रेजरी में पोस्टल बैलेट सुरक्षित रखे गए हैं।

मतगणना से पहले आज मॉक ड्रिल

मतगणना से पहले आज मॉक ड्रिल की जाएगी। कर्मचारियों और पार्टी एजेंटो को मतगणना की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया जाएगा। मतगणना में शामिल होने वाले सभी अधिकारियों और शासकीय कर्मचारियों को आज दोपहर 3 बजे बुलाया गया, जहां वो मतगणना से पहले मॉक ड्रिल में भाग लेंगे।

रायपुर के सेजबहार गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम की गिनती जाएगी। मॉक ड्रिल के जरिए ये सुनिश्चित किया जाएगा कि कैसे स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे और ईवीएम मशीनें बाहर निकाला जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए दिशा निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों के कलेक्टर को दिशा निर्देश दिए। निर्देश में कहा है, कि मतगणना से पहले मतदान केंद्रों में व्यवस्थाएं सुनिश्चित किए जाएं।

मतगणना में भाग लेने वाले प्रत्येक कर्मचारी के लिए एनालॉग कैलकुलेटर प्रदान करने की व्यवस्था भी करने को कहा गया है।

मतगणना, निर्वाचन अभिकर्ताओं और आरओ के लिए पेन पेपर समेत कोरा कागज ले जाने की भी अनुमति दी गई है।

इसी के साथ गेट के बाहर खान-पान की व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है। मतगणना हॉल में मोबाइल फोन, लैपटॉप, स्मार्ट वॉच जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को प्रतिबंधित किया है।

CG News, CG Raipur News, CG Election 2023, Hindi News, Bansal News

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password