CG News: जल जीवन मिशन में के काम आई तेजी, ग्रामीण परिवारों

CG News: जल जीवन मिशन में के काम आई तेजी, 75% से अधिक ग्रामीण परिवारों तक पहुंचा पेयजल

Chhattisgarh-News
Share This

रायपुर। CG News: प्रदेश ने जल जीवन मिशन में बेहतरीन कार्य किया है। प्रदेश के 75% से अधिक ग्रामीण परिवारों के घर तक पेयजल पहुंचा है। जल जीवन मिशन का लाभ 49 लाख 98 हजार ग्रामीण परिवारों को मिला है। ये जानकारी सीएम साय ने अपने सोशल मीडिया अकाऊंट एक्स पर दी।

सीएम ने दी शुभकानाएं

इस उपलब्धि पर सीएम ने अधिकारियों का शुभकानाएं दी। इस मिशन को पूरा करने में आलोक कटियार की बड़ी भूमिका रही है। तत्कालीन कांग्रेस सरकार की काफी आलोचना के बाद भूपेश सरकार ने आईएफएस अफसर आलोक कटियार को मिशन का डायरेक्टर बनाया था।

मिशन के संचालक आलोक कटियार ने उठाए ठोस कदम

कटियार ने मिशन के कार्यों में तेजी लाने के लिए ठोस कदम उठाए, इसका नतीजा यह रहा कि साल भर पहले मिशन का काम 23 फीसदी तक ही हो पाया था, जो कि बढक़र 75 फीसदी हो गया है। यानी एक साल में 52 फीसदी की वृद्धि हुई है।

75 फीसदी ग्रामीण परिवार तक पहुंचा पानी

यह बताया गया कि गांव में 15 अगस्त 2019 तक नल कनेक्शन वाले घर 3 लाख 19 हजार 741 थे जो कि बढक़र 37 लाख 49 हजार 556 हो गए हैं। कुल मिलाकर 75 फीसदी ग्रामीण परिवार को कवर किया जा चुका है। प्रदेश में 49 लाख 98 हजार 571 घरों तक पेयजल नल कनेक्शन का लक्ष्य है।

संबंधित खबर : CG News: इस शहर को मिला जलजीवन सर्वेक्षण 2023 का पुरुस्कार, गांवों में पहुंचाया शुद्ध पेयजल

सीएम विष्णु देव साय ने इस उपलब्धि पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के तहत 75 फीसदी अधिक ग्रामीण परिवारों के घर शुद्ध पेयजल पहुंचा है।

उन्होंने आगे लिखा कि प्रदेश में 54 लाख 98 हजार ग्रामीण परिवारों को हर घर जल योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार पूरी निष्ठा से कार्य कर रही है।

ये भी पढ़ें:

Ayodhya Ram Temple: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जाने से कांग्रेस का इनकार, सोनिया-खड़गे समेत कोई नेता नहीं होगा शामिल

Makar Sankranti 2024: इस साल कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी, यहां जानें सही तिथि

CG IPS Transfer: छत्तीसगढ़ में फिर हुआ प्रशासनिक फेरबदल,शशि मोहन सिंह को बनाया गया जगदलपुर एसपी

Annapurni: तमिल फिल्म अन्नपूर्णी की स्टार कास्ट पर जबलपुर में दर्ज हुई FIR, फिल्म में लव जिहाद दिखाने का आरोप

Ram Mandir Ayodhya: ग्वालियर के राकेश गुप्ता को राम मंदिर के दर्शन की आस, 31 साल पहले परिवार को लगा बलिदान हो गया

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password