CG Education Board 10th 12th supplementry exam: 28 नवंबर से 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा, भेजे जा चुके प्रवेश पत्र

CG Education Board: 28 नवंबर से 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा, भेजे जा चुके प्रवेश पत्र

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की 10वीं, 12वीं की पूरक परीक्षा 2020 और डीएलएड D.EL.ED 2020 प्रथम वर्ष की मुख्य परीक्षा 28 नवंबर से शुरु हो रही है। परीक्षा में करीब 87 हजार छात्र सम्मिलित होंगे। इस बार की जानकारी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर ने दी।

प्रोफेसर व्ही.के. गोयल ने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल मान्यता प्राप्त सभी संस्थाओं को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्रों को covid-19 महामारी के बचाव के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों को पालन करने को कहा गया है। आगे उन्होंने बताया कि परीक्षा संबंधी सभी व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी है।

छात्रों के स्कूलों में भेजे जा चुके हैं प्रवेश पत्र

छात्र-छात्राओं के प्रवेश पत्र उनके स्कूलों में भेजे जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त प्रवेश पत्र मण्डल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर अपलोड किए गए हैं। छात्र मंडल की वेबसाइट से भी अपलोड कर अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

इस बार छात्रों को रखना होगा इन बातों का ख्याल

– कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर मंडल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की पूरक परीक्षा के लिए विशेष प्रोटोकाल जारी कर दिया है।

– परीक्षा में इस बार एक कमरे में केवल 10 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। परीक्षा से पहले बच्चों और पर्यवेक्षकों को हाथ सैनिटाइज कर के भीतर आना होगा।

– कोरोना संक्रमण के दौर में परीक्षाओं के आयोजन को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

– छात्रों को भी निर्देशित किया गया है कि वे सुरक्षा मापदंडों को लेकर पूरी तरह सतर्क रहें।

– परीक्षा बैठक व्यवस्था को लेकर शिक्षा अधिकारियों को विशेष निर्देश जारी किए गए हैं, साथ ही यह भी सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है कि परीक्षा के दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पूरी तरह से पालन हो।

– छात्रों को एक दूसरे से एक निश्चित दूरी पर बैठाने की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। एक ही तिथि से आयोजित होने जा रही दोनों परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विशेष तैयारियां की जा रही हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password