कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को केंद्र सरकार देगी 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद, PMO ने किया ऐलान

PM CARES Fund Trust

नई दिल्ली। पूरे देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण हजारों बच्चे अनाथ हो गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने कहा है कि ऐसे बच्चें जो कोरोना काल में अनाथ हो गए हैं। उन्हें PM केयर्स फंड से 10 लाख रूपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।

PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत मदद

केंद्र सरकार ने ऐलान करते हुए कहा कि ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी पीएम केयर्स फंड से ही दिया जाएगा। अनाथ हुए बच्चों को 18 साल की उम्र तक हर महीने सरकार आर्थिक मदद देगी। इसके अलावा युवक की उम्र जब 23 साल की हो जाएगी तो उसे 10 लाख रूपए की सहायता दी जाएगी। PMO ने घोषणा करते हुए बताया कि कोरोना के कारण माता-पिता दोनों को खोने वाले सभी बच्चों को PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत मदद दी जाएगी।

5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा भी दिया जाएगा

आपको बतादें कि ऐसे बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा भी दिया जाएगा। इस योजना का प्रीमियम PM केयर्स फंड से ही दिया जाएगा। अगर कोई बच्चा हायर एजुकेशन के लिए लोन लेगा तो उसे इसमें भी राहत दी जाएगी। इस लोन का ब्याज भी PM केयर फंड से ही दिया जाएगा।

मप्र सरकार ने भी किया था ऐलान

गौरतलब है कि इससे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने भी प्रदेश में कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के लिए आर्थिक सहायता का ऐलान किया था। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान करते हुए कहा था कि प्रदेश में अनाथ हुए बच्चों को प्रति महीना 5 हजार रूपये पेंशन दी जाएगी। साथ ही उन बच्चों की पढ़ाई का खर्चा भी राज्य सरकार उठाएगी। सरकार ने ऐसे बच्चों को हर महीने राशन देने का भी वादा किया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password