केन्द्र ने 9.5 रुपये सस्ता किया पेट्रोल तो इन राज्यों ने 12 रुपए से ज्यादा कैसे सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल..

petrol Diesel price fall:केन्द्र ने 9.5 रुपये सस्ता किया पेट्रोल तो इन राज्यों ने 12 रुपए से ज्यादा कैसे सस्ता हुआ डीजल-पेट्रोल

petrol disal price fall
Share This

Bhopal: पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये की कटौती की गई और डीजल पर 6 रुपये उत्पाद शुल्क घटाया गया। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल 9.5 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं डीजल भी 7 रुपये सस्ता हुआ है। लेकिन अब कई राज्यों ने मूल्य वर्धित कर (VAT) घटाना शुरू कर दिया है।जिससे इन राज्यों में केन्द्र सरकार की छूट के मुकाबले और ज्यादा दाम गिरने लगे हैं।और यह सिलसिला बढ़ने वाला है।बहरहाल हम अभी तक जिन राज्यों ने बैट घटाया है उनके बारे में देखते हैं कि कितनी और कीमत घटी है उनके मूल्य वर्धित कर (VAT) घटाने से।

महाराष्ट्र

केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol diesel Price) में बड़ी राहत के बाद महाराष्ट्र सरकार ने भी कर में कटौती का ऐलान किया। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य में पेट्रोल पर 2 दो रुपये 8 पैसे और डीजल पर एक रुपये 44 पैसे मूल्य वर्धित कर (VAT) घटाया। उद्धव सरकार के इस फैसले से राज्य की तिजोरी पर सालाना ढाई हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त का बोझा पड़ेगा. इसके साथ ही केंद्र की कटौती के बाद महाराष्ट्र VAT कम करने वाला देश का पहला राज्य भी बन गया.

पढ़िए वो मस्जिद जहां सबसे पहले हुई थी लाउडस्पीकर से अजान

राजस्थान

राजस्थान की गहलोत सरकार ने पेट्रोल पर वैट कम किया है। राज्य सराकर के वैट घटाने से 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर रेट कम हो गया है। अब राज्य के लोगों को पेट्रोल पर 10 रुपये तक की राहत मिलेगी। यहां पेट्रोल का दाम 120 रुपये से भी ऊपर था।

maa Sharda temple:जानिए मैहर के मां शारदा मंदिर में सबसे पहले पूजा कौन और कैसे करता है

केरल

सरकार के इस फैसले के बाद केरल सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर स्टेट टैक्स में 2.41 रुपये और 1.36 रुपये की कटौती की घोषणा की. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद यहां तेल की कीमतें घट जाएंगी.

 why Diamond city name is panna:जानिए डॉयमंड सिटी पन्ना के नाम के पीछे की हैरान करने वाली कहानी

इन राज्यों में घट सकते हैं दाम

वहीं छत्तीसगढ़ के सीएम ने भी बैट घटाने के संकेत दे दिए हैं।और खबरें आ रहीं हैं कि कई राज्य मूल्य वर्धित कर (VAT) घटाने का अनुकरण करेगा। ताकि जनता को महंगाई से राहत मिल सके।यानि चांसेज ज्यादा हैं कि आपके राज्य में डीजल-पेट्रोल के  दाम और भी गिरेगे।

ये भी पढ़ें- लिंक पर क्लिक करें

ऑनलाइन कोचिंग करें या फिर ऑफलाइन,जानिए कौन है बेहतर..

mp board result: 10वीं-12वीं के बाद क्या करें? कि कलेक्टर,एसपी और अन्य अधिकारी बनें आपके बच्चे..

MP Best Engineering College: एमपी के सबसे बढ़िया TOP इंजीनियरिंग कॉलेज

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password