CBSE Board Exam 2022: छात्रों को बड़ी राहत! सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की ये मार्क्स पॉलिसी



CBSE Board Exam 2022: छात्रों को बड़ी राहत! सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की ये मार्क्स पॉलिसी

भोपाल। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के स्टूडेंट के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब इंप्रूवमेंट एग्जाम से उनके नंबर नहीं घटेंगे। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने अपना फैसला विद्यार्थियों के पक्ष में सुनाया है। सीबीएसई स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने आज शुक्रवार 07 जनवरी 2022 को दिए एक फैसले में सीबीएसई की एक मार्क्स पॉलिसी को खारिज कर दिया है। आप​को बता दें कोर्ट का यह फैसला 10वीं और 12 वीं दोनों बोर्ड परीक्षाओं पर एक समान लागू होगा।

पहले ये थी स्कीम —

दरअसल होता क्या था कि बोर्ड की स्कीम में अभी तक विद्यार्थियों द्वारा दिए गए इंप्रूवमेंट एग्जाम में प्राप्त किए गए नंबर को ही फाइनल नंबर माना जाता थ। लेकिन इसमें होता यू थां कि कुछ एक मामलों में स्कोर बढ़ने की बजाए कम हो जाता था। ​जिससे स्कोर प्रभावित होता था। इसी स्कीम को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि ​विद्यार्थियोें के जिस परीक्षा में नंबर अच्छे होंगे। उन्हें फाइनल माना जाएगा।

7  जनवरी को आया फैसला —
आपको बता दे जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस सीटी रविकुमार की बेंच द्वारा लिए गए इस फैसले में कहा गया कि छात्र केवल अपने ओरिजिनल स्‍कोर के रिजल्‍ट को बनाए रखने की मांग कर रहे हैं और यदि उनके द्वारा इंप्रूवमेंट एग्‍जाम में मिले कम नंबरों पर रिजल्‍ट बनाया जाता है। तो आगे उनके द्वारा ​लिए गए एडमिशन प्रभावित होंगे।

 

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password