Cash Deposit New Rule : अगर आप भी करते हैं इतने पैसे का लेनदेन, तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकती है परेशानी!

नई दिल्ली। अगर आप भी बैंक Cash Deposit New Rule : या पोस्ट ऑफिस (Post office) में कैश लेनदेन करते हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है। दरअसल सरकार द्वारा एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख या इससे ज्यादा का कैश लेनदेन करने वालों के लिए कुछ नए नियम बनाए गए हैं जिसके अनुसार इन लोगों 20 लाख की नगदी जमा करने पर पैन (PAN) और आधार (Aadhaar) देना जरूरी होगा।

CBDT ने जारी किए नियम —
आपको बता दें सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने इनकम टैक्स (15th amendment) रूल्स, 2022 के तहत नए नियम जारी किए हैं। जिसके अनुसार पैन और आधार (Income tax department) देना जरूरी होगा। राहत वाली बात ये है कि नए नियम 26 मई से लागू होंगे। लेकिन इन्हें नॉटिफाई कर दिया गया है।

किन ट्रांजैक्शन में जरूरी होगा PAN-Aadhaar —
किसी बैंकिंग कंपनी या कॉरपोरेटिव बैंक या पोस्ट ऑफिस में एक वित्त वर्ष में एक या एक से ज्यादा खाते में नकद 20 लाख रुपए जमा करने पर पैन-आधार जरूरी होगा।एक वित्त वर्ष में किसी बैंकिंग कंपनी या को-ऑपरेटिव बैंक या पोस्ट ऑफिस में किसी एक या एक से ज्यादा अकाउंट से 20 लाख रुपए के कैश विड्रॉल के लिए भी जरूरी होगा। बैंकिंग कंपनी, को-ऑपरेटिव बैंक या पोस्ट ऑफिस में करंट अकाउंट या कैश क्रेडिट अकाउंट खोलने पर पैन-आधार देना अनिवार्य होगा।

इस अकाउंट के लिए Pan Card अनिवार्य —
आपको बता दें अगर आप बैंक में अपना करंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको पैन कार्ड (PAN Number) दिखाना होगा। जिन लोगों का पेन कार्ड पहले से लिंक है वे ये न सोचें कि उन पर ये नियम लागू नहीं होगा। उन्हें भी इस नए नियम का पालन करना होगा।

कैश ट्रांजैक्शन पर रहेगी सरकार की नजर —
आपको बता दें सरकार इस नए नियम का उद्देश्य लोगों द्वारा किए जा रहे कैश ट्रांजैक्शन पर नजर बनाए रखना है। कई लोग ऐसे हैं जिनके पास भारी कैश है लेकिन फिर भी न तो टैक्स भरते हैं न ही उनके पास पैन कार्ड हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password