तेलंगाना में एक महीने में पूरी जरूरतमंद आबादी को कोविड-19 टीका लगाने की क्षमता: अधिकारी

हैदराबाद, चार जनवरी (भाषा) तेलंगाना सरकार ने कोविड-19 टीकों के रखरखाव समेत सभी जरूरी प्रबंध कर लिये हैं और एक महीने में राज्य की लगभग तीन करोड़ की जरूरतमंद आबादी को टीका लगाया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही।

उन्होंने कहा कि राज्य में प्रतिदिन 10 लाख लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि देश के औषधि नियामक ने दो दिन पहले, सीरम संस्थान द्वारा तैयार किये गए ऑक्सफोर्ड के ‘कोविशील्ड’ तथा भारत बायोटेक के ‘कोवैक्सीन’ टीकों के आपात स्थित में सीमित इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि राज्य सरकार ने टीकों की कम से कम तीन करोड़ खुराकों के रखरखाव की व्यवस्था की है। इनमें से 1.5 करोड़ टीकों को राज्य के टीकाकरण केन्द्र में जबकि 1.5 करोड़ टीकों को दस दूसरे स्थानों पर रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा एक करोड़ टीकों को राज्य के लगभग 1,000 अस्पतालों के फ्रीजरों में रखा जा सकता है।

अधिकारी ने कहा, ”इसका मतलब यह हुआ कि अगर हमारे राज्य में हमारी 3.5 या चार करोड़ की आबादी को एक साथ टीका लगाया जाता है तो उन टीकों के रखरखाव का प्रबंध कर लिया गया है।”

उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 10 लाख लोगों को टीका लगाकर एक महीने में टीकाकरण का एक दौर पूरा किया जा सकता है। बच्चों और अन्य को छोड़कर टीके के जरूरतमंद लोगों की कुल संख्या तीन करोड़ से कम है।

भाषा जोहेब वैभव

वैभव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password