Cancer Causing Drinks : ऐसे ड्रिंक्स, जो बन सकते हैं कैंसर का कारण, कहीं आप भी तो नहीं करते सेवन

Cancer Causing Drinks : ऐसे ड्रिंक्स, जो बन सकते हैं कैंसर का कारण, कहीं आप भी तो नहीं करते सेवन

नई दिल्ली। कुछ बीमारियां हमें Cancer Causing Drinks  अनुवांशिक रूप से मिलती हैं। तो कुछ  mp news bansal  बीमारियां ऐसी होती हैं जो हमारी life style बदली लाइफ स्टाइल health tips  और उल्टे-सीधे खानपान के कारण बनती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे पांच ड्रिंक्स के बारे में जो आपके शरीर में कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण बन सकते हैं। आपको बता दें शरीर में कैमिकल युक्त तंबाकू, एल्कोहल और पैक्स और प्रोसेस्ड फूड भी इसका बड़ा कारण माना जाता है। आज के लेख में हम आपको 5 ऐसे पेय पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक दो नहीं बल्कि पांच प्रकार के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

कई तरह के होते हैं कैंसर –

ये तो सभी जानते हैं कि कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। इसमें जो सबसे अधिक लोगों को अपना शिकार बना सकता है उसमें ब्रेस्ट, लंग्स, माउथ, कोलन, रेक्टम, प्रोस्टेट और ब्लड कैंसर को माना जाता है।

क्या हैं कैंसर के कारण –
डब्ल्यूएचओ की मानें तो तंबाकू, हाई बॉडी मास इंडेक्स Cancer Causing Drinks  यानि की मोटापा, शराब का सेवन, फल और सब्जियों का कम सेवन और कम शारीरिक गतिविधियों का होना कैंसर का कारण प्रमुख कारण माना जा सकता है। ऐसे में हम जानने की कोशिश करते हैं कि वे कौन से 5 पेय पदार्थ है। जो आपको इस घातक बीमारी की चपेट में जा सकते हैं।

शराब का सबसे बड़ा कारण –
विशेषज्ञों की मानें तो शराब की सबसे बड़ी वजह एल्कोहल यानि शराब की लत हो सकती है। आकपो बता दें रोज अधिक मात्रा में शराब पीने वालों के लिए लीवर, नेक, ब्रेस्ट और कोलन कैंसर का खतरा अन्य लोगों की अपेक्षा कई गुना अधिक बढ़ जाता है। यदि महिलाएं एक दिन में एक ड्रिंक और पुरूष दो ड्रिंक्स से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो उनमें कैंसर होने का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

बोतल बंद पानी –
आपको बता दें आजकल पानी पीने का ट्रेंड तक बदल गया है। लोगों को फिल्टर वाटर के लिए बोतल बंद पानी का उपयोग ज्यादा करने लगे हैं। पर क्या आप जानते हैं ये बोतल बंद पानी आपकी सेहत बना नहीं बल्कि बिगाड़ रहा है। जी हां ये बोतल बंद पानी भी आपके लिए कैंसर का कारण बन सकता है। आपको बता दें इस बोतल में बिस्फेनॉल -ए पाया जाता है। जो कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। इतना ही नहीं इसी में पाया जाने वाया बीपीए भीए एक हार्मोन अवरोधक के रूप में काम करता है। इसके कारण ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है। इसके अलावा ये पेट संबंधी विकार भी पैदा करता है।

कॉफी से भी है खतरा
आपको बता दें यदि आप अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो ये भी आपको इस गंभीर बीमारी से ग्रसित कर सकते हैं। जी हां अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च अनफिल्टर काफी आपके लिए कैंसर का बड़ा कारण बन सकती है। आपको बता दें अगर आप कॉफी पी भी रहे हैं तो कोशिश करें बिना क्रीम, बिना शकर और फ्लेवर्ड कॉफी पिऐं। क्योंकि कॉफी में मौजूद यही चीजें हैं तो कैंसर का कारण बन सकते हैं।

एनर्जी ड्रिंक्स लेने से बचें –
विशेषज्ञों की मानें तो एनर्जी ड्रिंक में अधिक मात्रा में में कैफीन और शकर पाई जाती है जो आपको लिए खतरे की घंटी हो सकती है। ये एक नहीं बल्कि कई तरह के कैंसर का कारण बन सकती है। वो इसलिए क्योंकि ये मोटापा और डायबिटीज का कारण बनती हैं।

सोड़ा भी है एक बड़ा कारण –
आपको बता दें आजकल खाने के बाद और बीच में सोड़ा पीने का चलन जोरों पर है। एसिडिटी से पीड़ित लोग भी सोड़े का उपयोग अधिक रूप से करने लगे हैं। जो आपके कैंसर का कारण बन सकता है। जॉन्स हॉपकिन्स स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार डार्क कलर के सोडे में 4 मेल होता है जो हमारे शरीर में कैंसर की वजह बनता है। ये तत्व कई तरह के कैंसर के लिए कारण बन सकते हैं।

नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

School Holiday in August 2022 : अगस्त में बच्चों की बल्ले-बल्ले, अगले महीने स्कूल की छुट्टियां ही छुट्टियां, देखें लिस्ट

knowledge Google Search : सावधान! कहीं आप भी तो सर्च नहीं करते Google Search पर ये चीजें, होगी सीधी जेल!

Snake Precaution Helpline Number : बारिश के मौसम में घर में निकलते हैं सांप,बिना देरी करे डायल करें ये नंबर

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password