ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को किया जा रहा कॉल, इस तरह चेक कर सकते है अपना चालान

भोपाल। ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को फोन के माध्यम से सूचना दी जा रही है। कि वे चालान जमा कर दें नहीं तो ऐसे मामलों को कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा। ये कॉल भोपाल स्थित स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन लिमिटेड के इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के कंट्रोल रूम से किया जा रहा है।

चालान कोर्ट में प्रस्तुत किया जा रहा
राजधानी में विभिन्न चौराहों और स्थानों पर इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के माध्यम से ​कैमरे लगाए गए है। इस ITMS के माध्यम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के घर ई-चालान पहुंच रहा है। बहुत से लोगों ने ई-चालान  घर पहुंचने के बाद भी चालान नहीं भरा जिसके बाद से अब ऐसे लोगों का चालान कोर्ट में प्रस्तुत किया जा रहा है।

राशि बढ़ाने और सजा दोनों का प्रावधान
पिछले तीन दिनों में ऐसे 300 चालान कोर्ट में प्रस्तुत किए गए हैं। जिसमें प्रतिदिन लगभग 50 लोगों के चालान को कोर्ट में पेश किए जाएंगे ताकि संबंधित लोगों से राशि वसूल की जा सके। इन चालानों पर अब मोटर व्हिकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिसमें जुर्माने की राशि बढ़ाने और सजा दोनों का प्रावधान है।

चौराहों पर लगाए गए ITMS
शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को हाईटेक बनाने के लिए 17 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) लगाए गए है। इसका मकसद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधरने का था। भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड (बीएससीडीसीएल) द्वारा आईटीएमएस के तहत शहर के चौराहों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों में हेलमेट डिटेक्शन, स्पीड वाइलेशन डिटेक्शन , स्टॉप लाइन, रेड सिग्नल समेत कई चीजों का प्रावधान भी किया गया था।

इस तरह ले सकते है चालान की जानकारी
ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के माध्यम से चालान की जानकारी ले सकते है। चालान की स्थिति को https://echallan.mponline.gov.in/ देखा जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password