Business Tips: आपकी आमदनी हो जाएगी कई गुनी,बस आजमा लें ये 5 बिजनेस टिप्स

Business Tips: आपकी आमदनी हो जाएगी कई गुनी,बस आजमा लें ये 5 बिजनेस टिप्स

Business Tips

Business Tips: हर किसी का सपना होता है कि उसका व्यापार बढ़े और उसकी आमदनी कई गुना हो जाए, लेकिन इसके लिए वो किसी तरह की रणनीतियां या टिप्स को नहीं अपनाते हैं। यदि आपकी बिजनेस प्लानिंग सही है तो भी आप बिग ब्रांड और अपने कॉम्पीटिटर के मुकाबले मार्केट में जमे रह सकते हैं।साथ ही अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं।हम इस खबर में जानेंगे वो खास तरीके जिनकी मदद से आपका व्यापार तो बढ़ेगा ही,इसके साथ ही आपकी आमदनी भी बढ़ जाएगी।

1.अपने कॉम्पीटिटर को जाने Business Tips

अगर आप अपने प्रतिस्पर्धी को ही नहीं जानेगे तो आप उससे मुकाबला कैसे करोगे।यंग या स्मॉल एंटरप्रेन्योर के लिए जरूरी है कि उसे इस बात का पता होना चाहिए कि मार्केट में उसके कॉम्पीटिटर कौन-कौन हैं? आप जिस भी सेक्टर के बिजनेस में हो आपका सामना कॉम्पीटिटर से अवश्य होगा। इसलिए कॉम्पीटिटर की पहचान करें और उसी के अनुसार अपनी स्ट्रेटजी को प्लान करें। आपको बिजनेस की शुरुआत में बिग ब्रांड की ओर देखने की आवश्यकता नहीं है। शुरुआत आप स्मॉल बिजनेस कॉम्पीटिटर के साथ करें।

2.ग्राहकों के साथ रहे ईमानदार Business Tips

कस्टमर बेस बढ़ाने के लिए जरुरी है कि ऐसे ग्राहकों की पहचान करें जो कि आपकी सर्विस या प्रोडक्ट को रेगूलर इस्तेमाल कर रहे हैं। उनकी जरूरत को समझें और उसी के अनुसार उन्हें आप सर्विस ऑफर कर सकते हैं। ऐसे कस्टमर से आने वाले फीडबैक स्मॉल बिजनेस के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। वहीं जो कस्टमर आपके साथ लंबे समय से जुड़े हैं उनके लिए अलग से डिस्काउंट या ऑफर प्लान करें।

3.अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की जरूरत को समझें Business Tips

बिजनेस रिसर्च से जुड़ी एक फर्म की रिपोर्ट में सामने आया है कि नाखुश कर्मचारी आपकी प्रोडक्टीविटी को 10 प्रतिशत तक घटा सकते हैं, जबकि खुश कर्मचारी 12 प्रतिशत बढ़ा सकते हैं। यह समझने की जरुरत है कि कॉम्पीटिटर के बिजनेस को ओवरशाइन करने के लिए आपको अपने एम्प्लाई की जरूरतों को समझना होगा। वहीं कस्टमर रिलेशन, सोशल मीडिया मैनेजमेंट, स्मॉल स्केल मार्केटिंग आदि को भी यदि सही तरीके से मैनेज किया जाए तो अपने कॉम्पीटिटर के लिए एक बड़ी चुनौती बन सकते हैं।

4.सही डिस्काउंट की जरूरत Business Tips

एक स्टार्टअप के लिए आवश्यक है कि वह रियलिस्टिक डिस्काउंट का ही ऑफर करें। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि प्रतिमाह ही ऐसे ऑफर लेकर आएं। क्वाटर्ली भी कर सकते हैं। जब भी आप डिस्काउंट या ऑफर की प्लानिंग करें उसे यह सोचकर करें कि कस्टमर का रिएक्शन पॉजीटिव हो।

5.नए-नए तरीके आजमाना Business Tips

अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए आप नए-नए क्रिएटिव तरीकों को आजमा सकते हैं।जैसे कि,प्रचार प्रसार करना,सोशल मीडिया पर प्रचार करना,एड्स चलवाना,ओरल पब्लिसिटी इत्यादि..

Business Tips

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password