तनिष्क के विज्ञापन पर मचा बवाल, जानें लोगों ने क्यों लिखा #BoycottTanishq

#BoycottTanishq टाटा कंपनी का मशहूर ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क के नए विज्ञापन को लेकर बवाल मच गया। लोगों ने विज्ञापन पर नाराजगी करते हुए अपने सोशल अकाउंट के माध्यम से #BoycottTanishq लिखना शुरू कर दिया। सुबह से ही सोशल मीडिया पर #BoycottTanishq ट्रेंड कर रहा है। इसमें अब राजनीतिक पार्टियां और बॉलीवुड के कुछ लोग भी कुद पड़े हैं।

विज्ञापन को देखते ही लोगों ने तनिष्क को बायकॉट करने की मांग करने लगे। यूजर्स ने आक्रोश जाहिर करते हुए बायकॉट तनिष्क को ट्रेंड कराने लगे। हालांकि विवाद बढ़ने के बाद तनिष्क ने इस एड को अपने यूट्यूब चैनल से हटा दिया है।

ये है पूरा मामला

तनिष्क (Tanishq) के नए ऐड में एक हिंदू लड़की को मुस्लिम फैमिली की बहू के रुप में दिखाया गया है, वीडियो में महिला की गोदभराई बेबी शावर (Baby Shower) का फंक्शन दिखाया गया है। जिसमें मुस्लिम परिवार हिंदू कल्चर के हिसाब से सभी रस्मों को करता है। विज्ञापन के एंड में प्रेग्नेंट महिला अपनी सास से पूछती है, मां ये रस्म तो आपके घर में होती भी नहीं है न? इस पर उसकी सास जवाब देती है, पर बिटिया को खुश रखने की रस्म तो हर घर में होती है न? वीडियो में हिंदू-मुस्लिम परिवार को एकजुट दिखाने की कोशिश की गई है।

लोगों के गुस्से का करना पड़ा सामना

इस विज्ञापन के आने के बाद ही तनिष्क (Tanishq) को लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ा। कुछ यूजर्स ने हिंदू-मुस्लिम के बारे में बात करते इस एड (Advertisement) को पसंद नहीं किया और इसे लव-जिहाद को बढ़ावा देने वाला विज्ञापन बता दिया। ट्विटर पर तनिष्क के खिलाफ मुहिम शुरू हो गई और लोग तनिष्क के गहने ना खरीदने की बात करते हुए इसे बायकॉट करने की मांग करने लगे। जो ट्रेंड भी करने लगा।

शशि थरुर ने किया समर्थन

विज्ञापन के विरोध पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने नाराजगी जाहिर करते हुए ट्वीट किया कि, हिंदुत्व ब्रिगेड ने हिंदू-मुस्लिम एकता को खूबसूरती से दिखाने वाले इस ऐड के चलते तनिष्क का बायकॉट करने की मांग की है। अगर हिंदू-मुस्लिम के एकत्वम से उन्हें इतनी दिक्कत है तो वे पूरी दुनिया में हिंदू-मुस्लिम की एकता के प्रतीक भारत का बायकॉट क्यों नहीं कर देते। वहीं, कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने भी इसपर ट्वीट कर बायकॉट की मांग करने वालों की आलोचना की है। वहीं, कई मशहूर अभिनेता भी ब्रांड के सपोर्ट में आए और ट्रोलर्स के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की है।

कंगना ने ट्वीट कर साधा निशाना

वहीं कंगना रनोट ने ज्वैलरी ब्रांड तनिष्क के उस विज्ञापन पर जमकर निशाना साधा है, जिसमें एक हिंदू लड़की को मुस्लिम परिवार की बहू के रूप में दिखाया गया था। एक्ट्रेस ने ट्विटर पर लिखा है, यह विज्ञापन कई स्तर पर गलत है। हिंदू बहू परिवार के साथ लंबे समय तक रहती है, लेकिन उसे स्वीकारा तब जाता है, जब वह उनका उत्तराधिकारी लाती है। तो क्या वह सिर्फ ओवरी का एक सेट है? यह ऐड न केवल लव-जिहाद, बल्कि सेक्सिज्म को भी बढ़ावा देता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password