Budget Session 2022 : लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बजट सत्र की तैयारी को लेकर कहीं यह बात

 नई दिल्ली । लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि संसद में 2022 के बजट सत्र के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह कर सकें । लोकसभा अध्यक्ष ने देश में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर संसद भवन परिसर में उठाये गए स्वास्थ्य से संबंधित कदमों एवं अन्य तैयारियों का जायजा लिया । संसद के करीब 400 कर्मचारियों से कोविड से संक्रमित होने की पृष्ठभूमि में रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तथा राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए जरूरी उपाय करने को कहा था । लोकसभा सचिवालय के मंगलवार को जारी बयान के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और महामारी से मुकाबला करने के लिये सभी कदम उठाये जा रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि मानक प्रक्रिया और दिशानिर्देशों के अनुरूप स्वच्छता सुनिश्चित हो और सभी स्थानों पर चीजें व्यवस्थित हों । बिरला ने कहा, ‘‘संसद के 2022 के बजट सत्र के लिए जरूरी व्यवस्थाएं की जा रही है ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वाह कर सकें ।’’ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि 60 वर्ष से अधिक आयु के सांसदों का विशेष ध्यान रखा जाए और उनकी आवश्यकताओं को तत्परता से पूरा किया जाए । लोकसभा अध्यक्ष ने संसदीय सौंध में सांसदों, अधिकारियों तथा लोकसभा एवं राज्यसभा सचिवालय के कर्मियों के लिये स्थापित कोविड-19 जांच सुविधा में तैयारियों का जायजा लिया ।

उन्होंने सदस्यों एवं कर्मियों की सुविधा का ध्यान रखने को कहा । बिरला ने संबंधित अधिकारियों से महामारी पर नियंत्रण के लिये सभी एहतियाती उपाये करने एवं पाजिटिव मामलों पर नजर रखने का भी निर्देश दिया । सूत्रों का कहना है कि चार से आठ जनवरी के बीच नियमित जांच के दौरान राज्यसभा सचिवालय के 65 कर्मचारियों, लोकसभा सचिवालय के 200 कर्मचारियों एवं सहयोगी सेवाओं के 133 कर्मियों समेत संसद के करीब 400 कर्मचारी कोविड से संक्रमित पाए गए। बिरला और नायडू ने दोनों सदनों के महासचिवों को निर्देश दिया कि वे कोविड महामारी के हालात की विस्तृत जानकारी लें और बजट सत्र के सुरक्षित आयोजन के लिए जरूरी कदम सुझाएं। बजट सत्र के आरंभ की तिथि की अभी घोषणा नहीं हुई है। हालांकि, यह आमतौर पर जनवरी के आखिरी सप्ताह में शुरू होता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password