Stock Opening Market: 545 अंक से सेंसेक्स ने मार्केट में लगाई दौड़, बाजार में रही तेजी

Stock Opening Market: 545 अंक से सेंसेक्स ने मार्केट में लगाई दौड़, बाजार में रही तेजी

मुंबई। Stock Opening Market घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को लगातार चौथे कारोबारी सत्र में तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 545 अंक से अधिक उछलकर एक बार फिर 58,000 के स्तर को पार कर गया। वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों के ताजा पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी रही। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में लिवाली के जोर से भी बाजार को गति मिली।

जानें क्या है तीस शेयरों का मार्केट

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 545.25 अंक यानी 0.95 प्रतिशत चढ़कर 58,115.50 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह एक समय 600.42 अंक तक उछल गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी भी 181.80 अंक यानी 1.06 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,340.05 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी इंडिया, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, पावरग्रिड और अल्ट्राटेक सीमेंट प्रमुख रूप से लाभ में रहे। दूसरी तरफ, गिरावट में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, इंडसइंड बैंक और नेस्ले शामिल हैं।

जानें कैसा रहा अमेरिकी मार्केट

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी का रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार भी शुक्रवार को लाभ में थे। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.35 प्रतिशत की गिरावट के साथ 102.6 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने शुक्रवार को 1,046.32 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजय कुमार ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार के लिये सबसे सकारात्मक बात विदेशी संस्थागत निवेशकों का शुद्ध लिवाल होना है। इससे पहले लगातार नौ महीने तक उन्होंने बिकवाली की थी।’’ विदेशी निवेशक जुलाई में शुद्ध खरीदार रहे और उन्होंने माह के दौरान घरेलू शेयर बाजार में करीब 5,000 करोड़ रुपये की लिवाली की।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password