British PM’s India Visit: अप्रैल में भारत आएंगे बोरिस जॉनसन, जनवरी में कोरोना के कारण रद्द हुआ था दौरा

image source- BorisJohnson

ब्रिटेन। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) अप्रैल के आखिर (British PM’s India Tour) में भारत दौरे पर आएंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर बोरिस को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उन्होंने अपनी यात्रा रद्द कर दी थी। बोरिस जॉनसन के भारत दौरे का मकसद यूके के लिए और अधिक अवसरों को तलाशना होगा। ब्रिटेन द्वारा यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद बोरिस की पहली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी।

 इस साल भारत आने के लिए उत्सुक हूं- बोरिस 

बोरिस जॉनसन अगले महीने के आखिर में भारत आएंगे। यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर (British PM’s India Tour) निकलने के बाद बोरिस जॉनसन की यह पहली बड़ी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा होगी। इसक बात की जानकारी उनके कार्यालय ने दी है। जॉनसन ने दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता को गति देने के प्रयासों के तहत जनवरी में भारतीय यात्रा की योजना बनाई थी, लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामले में आई उछाल की वजह से उस दौरे (British PM’s India Tour) को रद्द करना पड़ा था। गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं देते हुए जॉनसन ने कहा था कि मैं इस साल भारत आने के लिए उत्सुक हूं, ताकि हमारी दोस्ती को मजबूत कर सकें, रिश्तों को आगे बढ़ा सकें, जिसका संकल्प प्रधानमंत्री मोदी और मैंने किया है।

G7 के लिए मोदी को न्यौता भेजा

प्रधानमंत्री मोदी जून में ब्रिटेन जाएंगे। यहां वे G7 समिट में हिस्सा लेंगे। (British PM’s India Tour)कॉर्नवाल में होने वाली समिट के लिए मोदी को ब्रिटेन ने न्यौता भेजा था। G7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password