Breaking News: फिल्म निर्माण विधा में युवा प्रतिभाओं का चयन करेगा यूजीसी, आईएफएफआई में शामिल होने का मिलेगा मौका…

uGC news

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फिल्म निर्माण की विभिन्न विधाओं के तहत 75 युवा प्रतिभाओं के चयन के लिये आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन चयनित युवाओं को नवंबर में गोवा में आयोजित होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) की प्रमुख गतिविधियों में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा । यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने देश के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं कालेजों के प्राचार्यो को पत्र लिखकर उनसे उभरती प्रतिभाओं को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये प्रोत्साहित करने को कहा है।

जैन ने अपने पत्र में कहा है कि शिक्षा मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से आयोग को पत्र प्राप्त हुआ है जिसमें आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फिल्म निर्माण की विभिन्न विधाओं के तहत 75 युवा प्रतिभाओं के चयन के लिये कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही गई है। फिल्म निर्माण से संबंधित इन विधाओं में निर्देशन, संपादन, सिनेमेटोग्राफी, साउंड रिकार्डिंग, अभिनय, पार्श्व गायन, निर्माण, डिजाइन, पठकथा लेखन आदि शामिल है।

इसमें कहा गया है कि चयनित आवेदकों को 20 से 28 नवंबर के दौरान गोवा में 52वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रमुख गतिविधियों में हिस्सा लेने एवं संवाद सत्र में शामिल होने का मौका मिलेगा । जैन ने पत्र में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों एवं कालेजों के प्राचार्यो से युवाओं एवं उभरती प्रतिभाओं को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने को प्रोत्साहित करने को कहा है।

इस कार्यक्रम में प्रतिभागी 5 मिनट का वीडियो, आडियो सहित अपने कार्यो की प्रस्तुति पेश कर सकते हैं । यह एक अक्टूबर 2021 तक तीन वर्ष से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए । इस कार्यक्रम में 75 युवा प्रतिभाओं के चयन के लिये प्रमुख फिल्मी हस्तियों का निर्णायक मंडल होगा जो पहले आवेदकों में से 150 प्रतियोगियों का चुनेगा और फिर इनमें से 75 प्रतिभाओं का चयन करेगा ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password