Breaking News: सीएम शिवराज का बड़ा एलान, भोपाल और इंदौर में लागू होगी पुलिस कमिश्नर प्रणाली

भोपाल। मध्यप्रदेश में अपराधों को लगाम लगाने के लिए सीएम शिवराज ने बड़ा एलान किया है। प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर में कमिश्नर सिस्टम लागू किया जाएगा। जिसके बाद लगातार बढ़ रहे अपराधों को आसानी से रोका जा सके। वहीं सीएम के इस एलान के बाद राजधानी भोपाल और इंदौर में कानून व्यवस्था अब और सख्त हो जाएगी।

क्या है कमिश्नर सिस्टम ?
प्रदेश के दो बड़े शहर भोपाल और इंदौर में कमिश्नर सिस्टम लागू कर दिया गया है। जिसके बाद अब जिला अधिकारी, एक्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के अधिकार पुलिस अधिकारियों को मिल जाएंगे। वहीं पुलिस को होटल, बार लाइसेंस, हथियार के लाइसेंस देने का अधिकार भी होगा। साथ ही धरना प्रदर्श की अनुमति भी पुलिस दे सकेगी। दंगे के दौरान लाठी चार्ज या कितना बल प्रयोग का इसका निर्णय भी सीधे पुलिस को लेना होगा।

Koo App

प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहतर है, लेकिन जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए कानून व व्यवस्था की कुछ नई समस्याएं पैदा हो रही हैं।

अत: हम भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर रहे हैं, ताकि अपराधियों पर और बेहतर नियंत्रण कर सकें।

Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 21 Nov 2021

इस प्रणाली यह है फायदे
कमिश्नर प्रणाली के कई फायदे हैं। इस प्रणाली के लागू होने के बाद पुलिस कमिश्नर को मजिस्ट्रेट की पॉवर मिलती है। वहीं कमिश्नर प्रणाली लागू होते ही पुलिस के अधिकार भी बढ़ जाएंगे। इसके साथ ही
आकस्मिक स्थिति होने पर अब पुलिस को डीएम के आदेश का इंतजार नहीं करना पड़ेगा पुलिस खुद किसी भी स्थिति में फैसला ले सकती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password