बोरिस जॉनसन दे सकते हैं इस्तीफा, भारतवंशी 'ऋषि सुनक' बन सकते हैं ब्रिटेन के पीएम



बोरिस जॉनसन दे सकते हैं इस्तीफा, भारतवंशी ‘ऋषि सुनक’ बन सकते हैं ब्रिटेन के पीएम

Rishi Sunak

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) पर लगातार इस्तीफे का दवाब बढ़ता जा रहा है। दरअसल, उन्होंने साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में डाउनिंग स्ट्रीट के गार्डन में पार्टी किया था। इस मुद्दे को लेकर विपक्ष जॉनसन से पद छोड़ने की मांग कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संकट में घिरे बोरिस जल्द ही प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं। अलग सही में ऐसा होता है तो फिर भारत के लिए एक गौरवान्वित करने वाली एक खबर सामने आ सकती है।

लॉकडाउन में पीएम ने की थी ड्रिंक पार्टी

बतादें कि बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है। मालूम हो कि मई 2020 में कोविक-19 लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई ड्रिंक पार्टी को लेकर खुलासा हुआ था। जिसके बाद विपक्षी दलों समेत उनकी खुद की पार्टी बोरिस जॉनसन से इस्तीफा मांग रही है।

ऋषि सुनक बन सकते हैं पीएम

जॉनसन के हटने की सूरत में ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है। गौरतलब है कि जॉनसन ने इस मामले में खेद जताते हुए कबुला है कि वे इस दावत में शामिल हुए थे। हालांकि उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि यह आयोजन उनके कामकाज से संबंधित आयोजनों के दायरे में है।

कौन हैं ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक ब्रिटेन के नागरिक हैं और वर्तमान में वे ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं। हालांकि, उनकी जड़ें भारती से जुड़ी हुई हैं। सुनक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। उनकी पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है। दोनों की शादी साल 2009 में हुई थी। ऋषि सुनक के भी माता-पिता मूलरूप से पंजाब के रहने वाले थे। सुनक पंजाबी हिदू परिवार से आते हैं। इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और माता का नाम उषा सुनक है। दोनों काफी पहले ही विदेश चले गए थे।

2015 में आए राजनीति में

हैंपशायर में जन्में 39 वर्षीय सुनक वर्ष 2015 में रिचमंड (यॉर्क्स) के सांसद हैं। उन्होंने ब्रिटेन के निजी विद्यालय विंचेस्टर कॉलेज से स्कूली पढ़ाई की। सुनक पिछले साल रिचमंड (यॉर्क्स) से दूसरी बार सांसद चुने गए थे। 2018 में उन्हें आवास मंत्री बनाया गया था। वहीं बोरिस जॉनसन की सरकार में उन्हें वित्त मंत्री बनाया गया है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password