Bonus on Diwali: दिवाली पर मिलेगा बोनस, मोदी सरकार का ऐलान

Bonus on Diwali: दिवाली पर मिलेगा बोनस, मोदी सरकार का ऐलान

Bonus on Diwali: दिवाली से पहले रेलवे कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। रेलवे कर्मचारियों को सरकार ने दिवाली का बोनस देने की सौगात दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीते शनिवार को रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर बोनस देने की घोषणा की है। बोनस का पेमेंट दशहरे की छुट्टियों से पहले कर दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से करीब 11.27 लाख रेल कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। हालांकि, इसमें आरपीएफ/आरपीएसएफ कर्मियों को शामिल नहीं किया गया है।

एक आधिकारिक बयान में यह भी कहा गया कि उत्पादकता से जुड़ा बोनस रेलवे कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन के रूप में काम करेगा, जिससे कर्मचारी रेलवे के निष्पादन और संचालन में तेजी से काम करेंगे। साथ ही बोनस के भुगतान से आगामी त्योहारी सीजन में अर्थव्यवस्था को भी बूस्ट मिलेगा। रेल मंत्रालय का कहना है कि कर्मचारियों ने यात्री और माल सेवाओं के कार्यनिष्‍पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने अर्थव्यवस्था के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम किया है। रेल कर्मचारियों ने लॉकडाउन अवधि के दौरान भी भोजन, उर्वरक, कोयला और अन्य वस्तुओं जैसी आवश्यक वस्तुओं का निर्बाध संचालन सुनिश्चित किया।

अश्विनी वैष्णव ने दिया प्रधानमंत्री को धन्यवाद

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बोनस को मंजूरी देने के लिए पूरे रेल परिवार की ओर से धन्यवाद दिया है। रेलवे कर्मचारियों ने यात्री और माल सेवाओं के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसने अर्थव्यवस्था के लिए उत्प्रेरक के रूप में भी काम किया है।

पिछले साल भी मिला था बोनस

रेलवे ने बीते साल भी अपने रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था. एक रेलवे कर्मचारी को 30 दिन के हिसाब से 7000 रुपए बोनस बनता है. ऐसे में 78 दिन का उस कर्मचारी को लगभग 18000 रुपए बोनस मिलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password