Bollywood Movies: क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे फिल्म की शूटिंग के लिए एक दिन का कितना किराया लेती है?

Indian Railway Movie Shooting

नई दिल्ली। बॉलीवुड (Bollywood) हो या टॉलीवुड (Tollywood) या कोई और फिल्म इंडस्ट्री (Film Industry) आपने अक्सर देखा होगा कि फिल्मों में कुछ सीन ट्रेन में शूट किए जाते हैं। शाहरूख खान (Shahrukh Khan) और काजोल (Kajol) स्टारर फिल्म DDLJ को किसने नहीं देखा है। इस फिल्म में एक सीन को बड़े ही खास अंदाज में दिखाया गया था। जिसमें शाहरूख खान ट्रेन के गेट पर होते हैं और काजोल ट्रेन के साथ-साथ भागती हुई दिखाई देती हैं। दर्शकों को यह सीन काफी पसंद आया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ट्रेन में फिल्म की शूटिंग (Film Shooting)के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) कितना चार्ज करता है?

जो लोग फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए नहीं है उन्हें शायद ही इस बारे में पता होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि शूटिंग के लिए रेलवे कितना चार्ज करता है और शूटिंग से पहले फिल्म मेकर (Film Maker) को किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

  • मंजूरी के बाद ही आप शूटिंग कर सकते हैं

बता दें कि भारतीय रेलवे से मंजूरी मिलने के बाद ही आप शूटिंग कर सकते हैं। शूटिंग करने के लिए भारतीय रेलवे के अपने कुछ खास नियम होते हैं। जैसे अगर आप किसी फिल्म की शूटिंग के लिए एक इंजन और चार बोगियों की डिमांड करते हैं तो आप से रेलवे 1 दिन के लिए करीब 50 लाख रूपए लेता है। वहीं अगर आप रेलवे परिसर में शूटिंग करना चाहते हैं तो इसका रेट अलग से तय किया जाता है।

ये भी पढ़े:- Bollywood: जानिए शूटिंग के बाद फिल्म में इस्तेमाल किए गए कपड़ों का क्या होता है?

  • स्टेशन में शूट करने के लिए अगर से चार्ज

अगर आप ए वन कैटेगरी वाले स्टेशन में शूट करना चाहते हैं तो लाइसेंस फीस हर रोज के हिसाब से एक लाख रूपये तय की जाती है। वहीं अगर बी वन और बी टू कैटेगरी वाले स्टेशन में शूटिंग करना चाहते हैं तो आपको रोज के हिसाब से 50 हजार रूपये देने पड़ते हैं। इतना ही नहीं अगर आप बिजी सीजन के समय इन ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पंद्रह प्रतिशत अधिक चार्ज करना पड़ता है।

  • मालगाड़ी के लिए इतना लगता है चार्ज

अगर आप शूटिंग के लिए किसी मालगाड़ी का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको न्यूनतम दो सौ किलोमीटर का चार्ज देना होता है। चाहे आप शूटिंग के लिए एक किलोमीटर तक ही मालगाड़ी का इस्तेमाल क्यूं न कर रहे हो। यानी आपको 426600 प्रतिदिन की दर से रकम अदा करनी होती है। वहीं अगर शूटिंग के दौरान ट्रेन को रोका जाता है तो उसके लिए अलग से नौ सौ रूपये प्रति घंटे की दर से रकम ली जाती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password