Bollywood movie: क्या आप जानते हैं 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली पहली फिल्म कौन सी थी?

bollywood

नई दिल्ली। बॉलीवुड फिल्मों का इन दिनों 100 करोड़ क्लब में शामिल होना आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली पहली फिल्म कौन सी थी? इस बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होगा। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि यह कौन सी फिल्म थी।

ये थी पहली फिल्म

अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की 1982 में रिलीज हुई फिल्म ”डिस्को डांसर” दुनियाभर में 100 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। उनकी नयी जीवनी में यह दावा किया गया है। दरअसल, राम कमल मुखर्जी ने ”मिथुन चक्रवर्ती: द दादा ऑफ बॉलीवुड” में कहा है कि फिल्म ने ”शोले” (1975) का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। साथ ही बंगाली अभिनेता को हिंदी फिल्म उद्योग के सुपरस्टारों की कतार में लाकर खड़ा कर दिया था।

फिल्म को कई देशों में मिली सफलता

बब्बर सुभाष द्वारा निर्मित तथा निर्देशित ”डिस्को डांसर” में मिथुन ने स्ट्रीट परफॉर्मर जिमी का किरदार निभाया था। फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी, जिसके गीतों को विदेश में भी लोकप्रियता हासिल हुई थी। मुखर्जी ने पुस्तक के एक अध्याय में फिल्म के बारे में लिखा है, ” फिल्म ने भारत को डिस्को की दुनिया से परिचित कराया और दर्शक तो बस दीवाने हो गए। मध्य एशिया, पूर्वी यूरोप, रूस, चीन, मध्य पूर्व, तुर्की, और पश्चिम और पूर्वी अफ्रीका सहित विभिन्न देशों में भी फिल्म को शानदार सफलता मिली।”

फिल्म का संगीत काफी हिट हुआ था

पत्रकार-लेखक मुखर्जी ने कहा, ”वास्तव में, ‘डिस्को डांसर’ दुनिया भर में 100 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। फिल्म का संगीत बहुत हिट हुआ था और इसने कई पुरस्कार जीते। ‘डिस्को डांसर’ से प्रसिद्ध मिथुन-बप्पी लाहिड़ी की जोड़ी का उदय हुआ। फिर दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया, जिनमें से ‘डांस डांस’ (1987), ‘गुरु’ (1989), ‘प्रेम प्रतिज्ञा’ (1989), ‘दलाल’ (1993) सहित कई अन्य फिल्में सुपरहिट रहीं।”

रूपा पब्लिकेशंस द्वारा प्रकाशित, जीवनी पिछले कुछ वर्षों में मिथुन (71) के प्रिंट और वीडियो साक्षात्कार तथा अभिनेता के परिवार के सदस्यों, निजी कर्मचारियों व साथियों के साथ लेखक की बातचीत पर आधारित है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password