Bollywood: जानिए शूटिंग के बाद फिल्म में इस्तेमाल किए गए कपड़ों का क्या होता है?

Bollywood

नई दिल्ली। हर शुक्रवार को कोई न कोई फिल्म रिलीज होती ही है। इन फिल्मों को बनाने में काफी पैसा लगता है। फिल्मों में कलाकारों को अपने किरदार और लोकेशन के हिसाब से कपड़े पहनने पड़ते हैं। कलाकार हर सिन में अलग-अलग कपड़े पहनते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फिल्म के रिलीज होने के बाद इन कपड़ो का क्या होता है? कम ही लोग हैं जो इस चीज को जानते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद कलाकारों के कपड़ो का क्या होता है?

आपको ये बताएं कि इन कपड़ो का क्या होता है। उससे पहले हम उन दो फिल्मों के बारे में जानेंगे जिसमें कलाकारों ने सबसे ज्यादा कपड़े बदले हैं।

1. एक्शन रिप्ले

ऐश्वर्या राय और अक्षय कुमार की फिल्म ‘एक्शन रिप्ले’ तो आप सबने देखी ही होगी। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय ने पूरे 125 कपड़े बदले थे।

2. पद्मावत

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर फिल्म ‘पद्मावत’ तो आपने देखी ही होगी। इस फिल्म को लेकर काफी विवाद भी हुआ था। हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का कलेक्शन किया था। इस फिल्म की शुटिंग के दौरान अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने कुल 135 कॉस्टयूम बदले थे। अगर आपने फिल्म देखते वक्त ध्यान दिया होगा तो इस फिल्म की हर सीन में दीपिका पादुकोण एक नए कॉस्टयूम में नजर आई हैं।

क्या होता है इन कपड़ों का?

बतादें की जब एक बार शूटिंग में कपड़ों का इस्तेमाल कर लिया जाता है तो उसके बाद उन्हें प्रोडक्शन हाउस को वापस कर दिया है। जहां इन कपड़ों को दोबारा इस्तेमाल कर लिया जाता है, लेकिन एक काला सच ये भी है कि दोबारा इन कपड़ो का इस्तेमाल ज्यादातर जूनियर आर्टिस्ट ही करते हैं।

नीलामी भी होती है

दोबारा इस्तेमाल के अलावा, कई बार हीरो या हीरोइनों के कपड़ों की नीलामी भी की जाती है, जिसे चैरिटी ऑक्शन का नाम भी दिया जाता है। गौरतलब है कि फिल्म जीने के है चार दिन फिल्म में सलमान खान ने जो तौलिया इस्तेमाल किया था, उसकी नीलामी की गई और उसे किसी ने एक लाख 42 हजार रुपये में खरीदा था।

कपड़े वापस कर दिए जाते हैं

वहीं कई बार कोई प्रोडक्शन हाउस एक ही जगह से कपड़े मंगवाते हैं और उनकी डील होती है कि वो कपड़ों को शूटिंग के बाद वापस कर देंगे। आपको बतादें की ऐसे में फिल्म शूटिंग के बाद उन्हें वापस कर दिया जाता है और वो उन्हें कहीं और बेच देते हैं। कई बार तो शादी या किसी समारोह के कपड़ों को लेकर यह ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है।

कई बार अपने साथ ले जाते हैं एक्टर्स

आपको बतादें की ऐसा नहीं है कि हर कपड़े को वापस प्रोडक्शन हाउस को दे दिया जाता है, कई बार एक्टर्स इन कपड़ों या कोई एसेसरीज को अपने साथ भी ले जाते हैं। दीपिका पादुकोण ने फिल्म ये जवानी है दिवानी में नैना के किरदार का चश्मा अपने पास ही रख लिया था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password