Black Raisins for Hair : बाल करने हैं काले, खाएं काली किशमिश, इतनी मात्रा में, ऐसे करेगी फायदा!

Black Raisins for Hair : बाल करने हैं काले, खाएं काली किशमिश, इतनी मात्रा में, ऐसे करेगी फायदा!

health news

नई दिल्ली। आपने किशमिश का Black Raisins for Hair  उपयोग हीमोग्लोबिन बढ़ाने में तो बहुत सुना होगा। पर क्या आप जानते हैं पोटैशियम, फाइबर से भरपूर काली किशमिश आपकी सेहत को बनाती ही है साथ ही साथ आपके असमय सफेद हुए बालों को काला करने में भी काफी कारगार साबित हो सकती है। आइए जानते हैं आपको कब और कितनी मात्रा में खानी है ये किशमिश।

आपको बता दें काली किशमिश में ऐसे विटामिंस, मिनरल्स मौजूद होते हैं जो आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें पोटैशियम, फाइबर, पॉलीफेनोल्स, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये सभी तत्व बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप नियमित रूप से काली किशमिश का सेवन करते हैं तो इससे बाल काले (Black Raisins for black hair) होने के साथ—साथ मजबूत और मुलायम भी होते है। छोटी उम्र में सफेद बालों की समस्या से परेशान लोगों के लिए काली किशमिश का उपयोग फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़े : Soaked Almonds With Raisins Benefits : क्या आपने कभी एक साथ खाई है भीगी किसमिस और बादाम!पीरियड क्रैम्प से मिलेगी निजात

काली किशमिश में पोषक तत्व (Nutrients in Black Raisins)
काली किशमिश अंगूर से तैयार होता है। इसमें कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। काली किशमिश में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

बालों पर ऐसे करती है काम —
काली किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो स्वस्थ बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा वे बालों के विकास के लिए आवश्यक स्वस्थ कोशिकाओं को भी बढ़ाने का काम भी करते हैं।

यह भी पढ़े : When To Use Curd : करते हैं दही का सेवन! हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती है परेशानी

 सफेद बालों को ऐसे करेगी काला (black raisins for white hair) —

कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से परेशान लोगों को काली किशमिश अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से आप अपने असमय सफेद होते बालों को काला करने से आसानी से बचा सकते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने में होगी मददगार ( black raisins control hair fall) —

अनियमित दिनचर्या, खराब क्वालिटी के शैम्पू, स्ट्रेस और पल्यूशन बालों के असमय झड़ने की समस्या पैदा कर रहा है। हर कोई इससे प्रभावित है। लेकिन आपको बताते चले कि यदि दिन में आपको 50 से 100 बाल टूटते हैं तो ये एक सामान्य प्रक्रिया है। इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर इससे ज्यादा बालों का हेयर फॉल होता है तो इस पर ध्यान देना जरूरी है। ऐसे में आप अपनी डाइट मेें काली किशमिश जरूर शामिल करें। आयरन से भरपूर होने के कारण यह ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है। इससे एक फायदा ये होता है कि आपके बाल तो मजबूत होते ही हैं साथ ही साथ ये बालों को काला करने में भी मदद करती है। इससे बालों को वॉल्यूम भी बढ़ता है। काली किशमिश बालों को मुलायम और शायनी बनाती है। इसका एक निश्चित मात्रा में किया गया सेवन आपके बेजान बालों में जान डाल देगा।

यह भी पढ़े : When To Use Jaggery : आप भी जान लें, डॉक्टर के अनुसार कब नहीं खाना है गुड़, वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

हेयर फॉल रोककर बढ़ाता है ग्रोथ —

हेयर फॉल रोकने, बालों को काला बनाने के साथ ही काली किशमिश खाने से बाल मुलायम और चमकदार भी बनते हैं। नियमित रूप से तय मात्रा में काली किशमिश खाया जाए, तो बाल हमेशा मुलायम रहते हैं। काली किशमिश खाने से बालों, स्कैल्प को पर्याप्त पोषण मिलता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत बनते हैं। साथ ही बाल चमकदार भी बनते हैं। इससे रूखे, बेजान बाल मुलायम बनते हैं। बड़ी कोशिशों के बावजूद भी आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है तो ऐसे में ये काली किशमिश आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। black raisins for hair growth इसमें मौजूदा विटामिन सी संयोजी ऊतक को बनाए रखने का काम करता है। जिसे वैज्ञानिक भाषा में कोलेजन कहते हैं। यह बालों के विकास को बढ़ाता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ई कोशिका झिल्ली को और मजबूत करने का काम करती हैं।

कितनी मात्रा में खाएं —

अब सवाल ये उठता है कि हमें बालों को काला करने के लिए कितनी मात्रा में प्रतिदिन काली किशमिश खाना चाहिए। तो आप समझ लें चिकित्सकों के मुताबिक आपको 20-15 ग्राम काली किशमिश खाना बेहतर होेता है। अगर इसे रात में भिगोकर सुबह सेवन करेंगे तो ये ज्यादा फायदा करती है।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password