भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने ‘डोमेन’ नाम के इस्तेमाल पर कार्टूनिस्ट रचिता तनेजा को नोटिस भेजा -

भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने ‘डोमेन’ नाम के इस्तेमाल पर कार्टूनिस्ट रचिता तनेजा को नोटिस भेजा

नयी दिल्ली, 24 दिसंबर (भाषा) भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने उनके ‘डोमेन’ नाम का इस्तेमाल करने के लिए कार्टूनिस्ट रचिता तनेजा को बृहस्पतिवार को एक कानूनी नोटिस भेजा।

मध्यप्रदेश में भोपाल की सांसद ठाकुर ने तनेजा को ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट प्रज्ञा सिंह ठाकुर डॉट कॉम’ डोमेन नाम या वेबसाइट का इस्तेमाल तुरंत बंद करने को कहा है।

उच्चतम न्यायालय ने शीर्ष अदालत के खिलाफ आपत्तिजनक ट्वीट के लिए तनेजा को अलग से कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

अधिवक्ता नमित सक्सेना के जरिए भेजे कानूनी नोटिस में आरोप लगाया गया है कि तनेजा जानबूझकर ऐसे पोस्ट करती हैं जिसमें ठाकुर को ‘आतंकवादी’ कहा जाता है और उनकी एकमात्र मंशा भाजपा नेता को बदनाम करना है।

नोटिस में आगे आरोप लगाया गया है कि ठाकुर के बारे में तनेजा खास तरह का विमर्श शुरू करना चाहती हैं ताकि उनके लंबित मुकदमों पर असर पड़े।

ठाकुर वर्ष 2008 के मालेगांव बम विस्फोट मामले में आरोपी हैं। धमाके में 10 लोगों की मौत हो गयी थी और कुछ लोग घायल हो गए थे। ठाकुर गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून के तहत मुकदमे का सामना कर रही हैं। वर्ष 2017 में स्वास्थ्य के आधार पर उन्हें जमानत दी गयी थी।

कानूनी नोटिस में कहा गया है कि ठाकुर 24 मई 2019 को सांसद निर्वाचित हुई थीं और दो सप्ताह बाद, आठ जून 2019 को रचिता तनेजा ने ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट प्रज्ञा सिंह ठाकुर डॉट कॉम’ का डोमेन अपने नाम पंकीकृत करा लिया।

आरोप लगाया गया कि तनेजा सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट से जानबूझकर भाजपा नेता के बारे में उनकी गलत छवि बनाती हैं।

ठाकुर ने दिल्ली के अपने वकील के जरिए भेजे गए नोटिस में तनेजा के कुछ पोस्ट का भी संदर्भ दिया है। नोटिस में आरोप लगाया कि इसका मकसद सांसद के खिलाफ सुनवाई कर रही पीठ के काम को प्रभावित करना और ठाकुर को परेशान करना है।

नोटिस में तनेजा से उक्त वेबसाइट या डोमेन का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। इसमें कहा गया है, ‘‘अगर आप इस नोटिस में कही गयी बातों का पालन नहीं करेंगी तो हम आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करेंगे।’’

भाषा आशीष मनीषा उमा

उमा

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password