कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल केलिए करेले की स्पेशल ड्रिंक, जानें पूरी रेसिपी

BITTER GOURD FOR CHOLESTEROL: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल केलिए करेले की स्पेशल ड्रिंक, जानें पूरी रेसिपी

BITTER GOURD FOR CHOLESTEROL: क्या आपको भी कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत हैं। क्या इसे कम करने के लिए क्या आपने कभी करेले को ट्राय किया हैं ?

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लोग कई तरीकों और नुस्खो का इस्तमाल करते हैं। लेकिन शायद आपको पता  होगा या आपने कभी  सोचा कि करेला खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। आमतौर पर करेले की सब्जी को लोग ख़ास पसंद नहीं करते है लेकिन इस सब्जी को कितने भी खास तरीके से क्यों न पकाया जाए या इस सब्जी के कड़वे स्वाद को छिपाने के लिए कितने मसालों का उपयोग किया जाए। लेकिन फिर भी लोग  इसे खाने से पहले जरूर हिचकिचाते हैं। लेकिन ये बात हम सभी जानते हैं कि ये हमारी सेहत के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी करेला बेहद असरदार है।

करेला जितना कड़वा होता है उसके फायदे उतने ही ज़्यादा होते है। करेले का जूस पीने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलता है। इसके मदद से बॉडी की अंदरूनी सफाई  हो जाती है जिससे हमें कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। हालांकि ये इतना कड़वा होता है कि इसे पीना हर किसी के लिए आसान नहीं । अगर आप दूसरे तरीके से करेले का फायदा उठाना चाहते हैं जिससे आपको करवाहट न लगे तो आप करेले की हर्बल टी पी सकते हैं। हालांकि ये पेय पदार्थ इतना पॉपुलर नहीं है, लेकिन इसके फायदे चौका देले वाले हैं।

करेले की हर्बल टी बनाने का तरिका

करेले जूस के फायदे के बारे में तो हम सब जानते हैं लेकिन करेले की चाय भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है शायद ये आपको पता नहीं हैं । करेले की चाय में एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर देता है। करेले की चाय एक हर्बल ड्रिंक है जिसे करेले या करेले के सूखे स्लाइस को पानी में डालकर बनाया जाता है और इसे औषधीय चाय के रूप में  भी बेचा जाता है। करेले की चाय पाउडर या अर्क के रूप में  भी उपलब्ध है। इसे गोह्या (Gohyah Tea) चाय के रूप में भी जाना जाता है और घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है। करेले के जूस के उलट, करेले की चाय इसके पत्तों, फलों और बीजों का एक ही समय में उपयोग करके बनाई जाती है। आप इस हर्बल टी को दिन में 2 बार पी सकते हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password