जानना जरूरी है: सोना-चांदी असली है या नकली, बस एक क्लिक में लगाएं पता, जानिए क्या है BIS केयर ऐप

bis care app

नई दिल्ली। असली और नकली सोना को लेकर कई लोग परेशान रहते हैं। लेकिन अब आप आसानी से इसकी पहचान कर सकते हैं, कुछ दिन पहले भारतीय मानक ब्यूरो ने इसको लेकर एक खास मोबाइल ऐप को लॉन्च किया था। इस ऐप के जरिए आप सिर्फ एक क्लिक से कई अहम जानकारियां हासिल कर सकते हैं। जैसे- सामान लाइसेंसी है या नहीं, प्रोडक्ट असली है या नकली। इन सभी जानकारियों को आप इस ऐप के माध्यम से जान पाएंगे।

ऐप का क्या नाम है?

BIS द्वारा जारी किए गए इस मोबाइल ऐप का नाम है ‘बीआईएस केयर ऐप’ (BIS Care App) है। गौरतलब है कि सरकार ने हाल ही में आभूषणों की हॉलमार्किंग शुरू की है। ऐसे में आप इस ऐप के जरिये हॉलमार्क गहनों के बारे में आसानी से जानकारी हासिल कर पाएंगे। इसके अलावा आप इस ऐप के माध्यम से लाइसेंस नंबर लिखे या आईएसआई चिन्ह छपे प्रोडक्ट की असलियत भी जान सकते हैं।

फर्जी प्रोडक्ट का कर सकते हैं पहचान

बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिनपर आईएसआई का फर्जी चिन्ह छपा होता है। हम उन्हें असली मानकर इस्तेमाल कर रहे होते हैं। लेकिन वो असलियत में नकली होता है। इन्हीं चीजों से बचने के लिए BIS ने इस ऐप को लॉन्च किया है।

आभूषणों की क्वालिटी का लगा सकते हैं पता

खासकर आप इस ऐप के माध्यम से आभूषणों की सच्चाई को जान सकते हैं। क्योंकि सरकार ने हाल ही में आभूषणों पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य कर दिया है। अब कोई भी दुकानदार बिना हॉलमार्किंग के आभूषण नहीं बेच सकता। सरकार ने ऐसा इसलिए किया ताकि आभूषण को खरीदते वक्त ग्राहक आश्वस्त रहे। लेकिन, फिर भी अगर कोई चालाकी करके नकली हॉलमार्किंग के सहारे आपसे आभूषण बेचता है तो आप इस ऐप में दिए गए विकल्प का इस्तेमाल कर उसकी असलियत जान सकते हैं।

ऐप के माध्यम से शिकायत भी कर सकते हैं

अगर आपको किसी प्रोडक्ट से संबंधित शिकायत है, तो भी आप इस ऐप के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसमें एक ‘कंप्लेंट’ का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा आप ‘अपने मानक को जानें’ विकल्प पर जाकर किसी भी प्रोडक्ट की टेस्टिंग के लिए प्रयोगशालाओं के बारे में जानकारी पा सकते हैं। आभूषण के अलावा इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद असली है या नकली? इसकी जानकारी भी आप इस ऐप के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password