नए साल में बर्ड फ्लू की दस्तक, 50 से कौओं की मौत से प्रदेशभर में अलर्ट, सेंपल जांच में मिले दो वायरस

इंदौर: शहर में डेली कॉलेज परिसर में तीन दिन में 50 कौओं की मौत हो चुकी है। अचानक 50 कौओं की मौत काफी चिंताजनक विषय बन गई। इन 50 कौओं में से दो कौओं में H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू का वायरस मिला है। बता दें राजस्थान के बाद अब प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की दस्तक हो चुकी है।

कौओं के सैंपल भोपाल में आनंद नगर स्थित हाईसिक्योरिटी एनिमल डिसिस लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजे गए थे। जिसके बाद दोनों सैंपल एवियन इन्फ्लूएंजा पॉजिटिव मिले हैं। पशु चिकित्सा विभाग के डायरेक्टर डॉ. आरके रोकड़े ने बताया कि सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है।

इंदौर में बर्ड फ्लू वायरस की जांच शुरू

शहर में अब तक कोरोना मरीजों की निगरानी और सैंपलिंग कर रहे स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू वायरस की जांच करना भी शुरू कर दी है। क्षेत्र में 5 किमी के दायरे में सर्दी-खांसी वाले मरीज ढ़ूंढ़े जा रहे हैं।

इंदौर में अब तक कोरोना मरीजों की निगरानी और सैंपलिंग कर रहे स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू वायरस की जांच भी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम क्षेत्र के 5 किमी के दायरे में सर्दी-खांसी वाले मरीजों को ढ़ूंढ़ रही है।

राजस्थान में 52 मोर सहित कुल 66 पक्षी मृत मिले

इधर, राजस्थान के नागौर में 52 मोर सहित 66 पक्षी मृत मिले हैं। डॉक्टरों का कहना है कि जहरीला पदार्थ खाने से इनकी मौत हुई है। राजस्थान में एक सप्ताह में 295 कौओं की मौत हो चुकी है। दोनों राज्यों में सभी सेंचुरी और अभयारण्यों में अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password