Bird Flu in Rajasthan: राजस्थान में बर्ड फ्लू का खतरा, 200 से ज्यादा कौओं की मौत से हड़कंप, सरकार ने बुलाई आपात बैठक

Image Source: [email protected]ANI

Bird Flu Situation in Rajasthan: कोरोना संकट के बीच मध्य प्रदेश और राजस्थान में बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। राजस्थान में अब तक 200 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है। जिसके बाद से राज्य में हड़कंप मच गया है। वहीं सरकार और प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए सरकार ने आज आपात बैठक भी बुलाई। बताया जा रहा है कि, एक सप्ताह में यहां 400 से ज्यादा कौओं की मौत हो चुकी है।

बर्ड फ्लू को लेकर राजस्थान के सभी टाइगर रिजर्व और अन्य इलाकों में एडवाइजरी जारी की गई है। सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। जानकारी के मुताबिक, कोटा में 47, बारां में 72 और झालावाड़ में 100 कौओं की मौत हुई है। झालावाड़ के कचहरी परिसर में बड़ी तादाद में कौए मृत पाए गए हैं। बड़ी संख्या में हुई कौओं की मौत को को लेकर पशुपालन विभाग भी हरकत में आ गया है। जांच के लिए विभाग की जांच टीम झालावाड़ पहुंच गई है।

 

 

राजस्थान में 52 मोर सहित कुल 66 पक्षी मृत मिले
बता दें कि, इससे पहले राजस्थान के नागौर में 52 मोर सहित 66 पक्षी मृत मिले थे। डॉक्टरों का कहना था, जहरीला पदार्थ खाने से इनकी मौत हुई है। कौओं की मौत के बाद सभी सेंचुरी और अभयारण्यों में अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है।

वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में डेली कॉलेज परिसर में तीन दिन में 50 कौओं की मौत हो चुकी है। इन 50 कौओं में से दो कौओं में H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू का वायरस मिला है।कौओं के सैंपल भोपाल में आनंद नगर स्थित हाईसिक्योरिटी एनिमल डिसिस लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजे गए थे। जिसके बाद दोनों सैंपल एवियन इन्फ्लूएंजा पॉजिटिव मिले हैं। पशु चिकित्सा विभाग के डायरेक्टर डॉ. आरके रोकड़े ने बताया कि सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है।

इंदौर में बर्ड फ्लू वायरस की जांच शुरू
शहर में अब तक कोरोना मरीजों की निगरानी और सैंपलिंग कर रहे स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू वायरस की जांच करना भी शुरू कर दी है। क्षेत्र में 5 किमी के दायरे में सर्दी-खांसी वाले मरीज ढ़ूंढ़े जा रहे हैं। इंदौर में अब तक कोरोना मरीजों की निगरानी और सैंपलिंग कर रहे स्वास्थ्य विभाग ने बर्ड फ्लू वायरस की जांच भी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम क्षेत्र के 5 किमी के दायरे में सर्दी-खांसी वाले मरीजों को ढ़ूंढ़ रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password