Bird Flu Scare: बर्ड फ्लू को लेकर कई राज्यों में अलर्ट, CM शिवराज ने की हाई लेवल बैठक, निगरानी के लिए केंद्र ने बनाया कंट्रोल रूम

Image source:[email protected]ANI

Bird Flu Scare in India: कोरोना के बीच अब देश में बर्ड फ्लू की दस्तक से हड़कंप मच गया है। बर्ड फ्लू के मामले सामने आने से केंद्र और राज्य सरकारें हरकत में आ गई हैं। मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत देश के लगभग 10 राज्यों में अलर्ट जारी है। MP में बर्ड फ्लू की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज हाई लेवल बैठक की। वहीं केंद्र ने फ्लू के मामलों पर नजर रखने के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया है। इसके अलावा 12 हॉटस्पॉट के नाम भी जारी किए गए हैं।

मप्र में अन्य राज्यों से मुर्गे-मुर्गियों के व्यापार पर प्रतिबंध
बैठक में बर्ड फ्लू से निपटने की तैयारियों पर चर्चा के बाद सीएम शिवराज ने कहा, भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस से जिलों को अवगत करवाया गया है। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों से सीमित अवधि के लिए मुर्गे आदि का व्यापार प्रतिबंधित रहेगा। यह अस्थाई रोक एहतियातन लगाई गई है।

पोल्ट्री फार्म पर रखी जाएगी नजर
सीएम ने कहा, प्रदेश के तीन स्थान इंदौर, आगर मालवा और मंदसौर में कुछ कौवों की मृत्यु पश्चात सावधानी के तौर पर ये कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, जहां से पक्षियों की मृत्यु की जानकारी मिली है, सावधानी के तौर पर पोल्ट्री फार्म पर भी नजर रखी जाए।

मुख्यमंत्री चौहान ने जिलों में गाइडलाइन का पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही पशुपालन विभाग और सहयोगी एजेंसियों को इस मामले में सजग रहने, रैंडम चैट करने और आमजन को आवश्यक जानकारी देने के निर्देश दिए।

केंद्र सरकार के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, केरल में बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके जरिए देश में सामने आ रहे फ्लू के मामलों की निगरानी की जा रही है। फ्लू को रोकने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर अहम कदम भी उठाए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश के मंदसौर, इंदौर, मालवा, राजस्थान के बारन, कोटा, झालावाड़, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, और केरल के कोट्टायम, अल्लापूझा में सबसे अधिक बर्ड फ्लू का असर देखने को मिल रहा है।

बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए कर्नाटक में केरल से सटे चार जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं केरल से मैसूर के बीच सभी पॉल्ट्री से जुड़े ट्रांसपोर्ट रोक दिए गए हैं।

करीब 10 राज्यों ने जारी किया अलर्ट
गौरतलब है कि, देश में अब तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, गुजरात समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं। खतरे को देखते हुए करीब 10 राज्यों ने अपने यहां अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश में सबसे अधिक कौओं की मौत हुए है, इनमें बर्ड फ्लू का वायरस मिला है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password