Bird Flu in Bihar: कई पक्षियों में मिले फ्लू के लक्षण, विभाग ने मुर्गे-मुर्गियों को मारने का काम किया शुरू

बिहार। राज्य की ताजातरीन खबरों में सुपौल में पक्षियों की बीमारी बर्ड फ्लू की एंट्री हुई है जहां पर लगातार पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। जिसके बाद से पशुपालन विभाग सख्ती में आ गया है। जिसके बाद से पक्षियों और मुर्गे-मुर्गियों को मारने का काम किया जा रहा है।

गांव में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि

आपको बताते चलें कि, सुपौल इलाके के सदर थाना के छपकाही गांव के कुछ वॉर्डों से ली गई सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इस पुष्टि के बाद पशुपालन विभाग ने 1 किमी परिधि के मुर्गे-मुर्गियों को खत्म करने का काम शुरू कर दिया है,  साथ ही 9 किमी परिधि के इलाके की जांच शुरू कर दी गई है। इसे लेकर पशुपालन अधिकारी राम शंकर झा ने बताया कि, पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु की खबर मिलते हीं पशुपालन विभाग एक्शन में आया और जांच के बाद कई पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई,जिसके बाद उनको मारकर दफनाने का काम किया जा रहा है। पूरे इलाके को सैनिटाइज भी किया गया।

 

2 सप्ताह से मौत पर की थी जांच

आपको बताते चलें कि, लगातार दो हफ्ते से छपकाही गांव में में कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों की मौत अचानक होने की खबर मिलते ही लोगों ने इन इलाकों में कई कौओं को भी मरा हुआ पाया था। जिसकी जांच करने के लिए पशुपालन की टीम गांव पहुंची जांच की इसके अलावा पटना से टीम बुलाकर कुछ इन्फेक्टड पक्षियों के सैंपल लिए गए जिसमें खुलासा हुआ है।

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password