Bird Flu Impact: बर्ड फ्लू के दौरान चिकन और अंडा खाना कितना है सुरक्षित, जानें डॉक्टरों की राय

Bird Flu news

Image Source- @ANI

नई दिल्ली। 2020 की शुरूआत से ही पुरी दुनिया कोरोना महामारी (Corona pandemic) के गिरफ्त में है। ऐसे में लोगों को नए साल से काफी उम्मीदें थीं। लेकिन भारत के लिए 2021 की शुरूआत भी काफी अच्छी नहीं रही है। 2021 शुरू होते ही देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। दिल्ली, पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत कुल 9 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में इंफेक्शन ट्रांसमिट (Infection transmit) ना हो इसके लिए कई राज्य सरकारों ने पक्षियों को मारने का आदेश दे दिया है। जो लोग नॉन वेजिटेरियन हैं उनके मन में कई तरह के सवाल उठ रहे होंगे कि वो बर्ड फ्लू के दौरान अंडे या चिकन खाएं या ना खाएं ?

अच्छे से पकाने पर नहीं है खतरा
आज हम आपको इसी दुविधा से बाहर निकालने वाले हैं। इसके लिए हम विज्ञान की मदद लेंगे। जिसके अनुसार अंडे और बर्ड मीट की वजह से किसी स्वस्थ इंसान के अंदर इंफेक्शन ट्रांसमिट होने के आसार थोड़े कम हैं। क्यों कि अगर इन्हें अच्छे से पकाकर खाया जाए तो इससे कोई खतरा नहीं है। विश्व स्वास्थ संगठन (World Health Organization) भी कहता है कि अगर किसी मीट को या पोल्ट्री प्रोडक्ट्स को अच्छे से पकाया जाए तो इसके अंदर के सभी कीटाणु या वायरस मर जाता है।

मीट खरीदते वक्त रखें ख्याल
जानकारों की मानें तो 70 डिग्री से उपर में अगर आप किसी मीट को पकाते हैं तो उसमें से सारे कीटाणु मर जाते हैं। लेकिन आपको इस दौरान ये भी ध्यान रखना होगा कि मीट विश्वसनीय जगह से लिया गया हो। साथ ही वहां किसी भी तरह का कोई संक्रमण पहले से नहीं फैला हो। अंडों को लेकर भी आपको इन्हीं सब चीजों का ध्यान रखना होगा।

घर पर लाने के बाद कैसे करें सफाई
एम्स के डॉक्टरों की मानें तो, जो इस वक्त नॉनवेज के बिना नहीं रह सकते। उनको मीट खाने में खास ख्याल रखना चाहिए। जब भी आप चिकन या अंडे को घर लाए तो उससे बनाने से पहले अच्छी तरह से धो ले उसके बाद उसे किसी साफ कपड़े से या पेपर टॉवल से उसे साफ करें। साफ करने के बाद ही उसे पकाएं। वहीं अंडों को लेकर ये सलाह दिया जाता है कि आप बासी अंडों को खरीदने से बचें। जितना हो सके ताजा अंडा खरीदें।

रेस्टोरेंट में खाते वक्त इन चीजों का रखें ख्याल
अगर आप किसी रेस्टोरेंट में जाकर खाना चाहते हैं तो आपको पहले वहां की क्वालिटी चेक कर लेनी चाहिए। सबसे बेहतर तो यही होगा कि आप इस दौरान बाहर खाने से बचें। लेकिन फिर भी खाने का मन करें तो वहां पर किसी नॉनवेज को कैसे रखा जाता है उसे कैसे स्टोर किया जाता है और कैसे बनाया जाता है इसका ध्यान रखना चाहिए

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password