बर्ड फ्लू: दिल्ली ने जीवित पक्षियों के आयात पर लगाया प्रतिबंध; गाजीपुर कुक्कुट बाजार, संजय झील बंद -

बर्ड फ्लू: दिल्ली ने जीवित पक्षियों के आयात पर लगाया प्रतिबंध; गाजीपुर कुक्कुट बाजार, संजय झील बंद

नयी दिल्ली, नौ जनवरी (भाषा) दिल्ली सरकार ने बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक और शहर के सबसे बड़े पोल्ट्री बाजार गाजीपुर कुक्कुट बाजार के अगले 10 दिन तक बंद रहने की शनिवार को घोषणा की।

राष्ट्रीय राजधानी में तीन मनोरंजन पार्कों और संजय झील को बंद कर दिया गया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में अभी तक एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है, लेकिन इसे फैलने से रोकने के लिए सभी संभावित कदम उठाए जा रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा कि लोगों की मदद के लिए 24 घंटे काम करने वाली एक हेल्पलाइन शुरू की गई है और 104 नमूने जांच के लिए जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘दिल्ली में अब तक बर्ड फ्लू का कोई पुष्ट मामला नहीं है। हमने लगभग 104 नमूने जालंधर स्थित प्रयोगशाला भेजे हैं जिनकी रिपोर्ट परसों आएगी। दिल्ली सरकार रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक निर्णय करेगी।’’

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में जीवित पक्षियों का आयात आज से पूरी तरह प्रतिबंधित किया जा रहा है। गाजीपुर कुक्कुट बाजार अगले 10 दिन तक बंद रहेगा।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बर्ड फ्लू के संबंध में केंद्र द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन कर रही है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में उचित निगरानी तथा फ्लू को फैलने से रोकने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया टीमों का गठन किया गया है जो जिलाधिकारियों के तहत काम करेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पशु विभाग के अधिकारी दिल्ली के सभी पक्षी बाजारों, वन्यजीव प्रतिष्ठानों तथा जलाशयों पर उचित निगरानी रख रहे हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘टीम गाजीपुर कुक्कुट बाजार, शक्ति स्थल झील, भलस्वा झील, संजय झील, दिल्ली चिड़ियाघर, हौज खास गांव, पश्चिम विहार और द्वारका स्थित डीडीए पार्कों पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं।’’

उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली से पक्षियों के मरने की खबरें भी आ रही हैं और संबंधित जिलों की त्वरित प्रतिक्रिया टीम स्थिति पर पर्याप्त निगरानी रख रही हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि जीवित पक्षियों के आयात पर यह रोक अगले आदेश तक लागू रहेगी।

केंद्र ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू या ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ के प्रकोप की पुष्टि होने के साथ इस रोग से प्रभावित राज्यों की कुल संख्या बढ़ कर सात हो गई है।

केंद्र ने कहा कि हालांकि दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने का इंतजार है क्योंकि इन स्थानों से लिये गये नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं।

उत्तर प्रदेश के अलावा जिन अन्य छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं।

अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रसिद्ध संजय झील और तीन मनोरंजन पार्कों को शनिवार को बंद कर दिया क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इन जगहों पर अनेक पक्षी मृत मिले हैं।

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के लोकप्रिय हौज खास पार्क को बंद कर दिया गया है जो एक बड़ा जलाशय केंद्र है और वहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पिछले तीन दिन में दक्षिणी दिल्ली के जसोला में जिला पार्क में कम से कम 24 कौए मृत मिले हैं और प्रसिद्ध संजय झील में 10 बत्तखों की मौत हो गई है।

दिल्ली में करीब 800 पार्कों का स्वामित्व रखने वाले डीडीए ने कहा कि अधिकारी स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और पार्कों को रोगाणुमुक्त किया जा रहा है।

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन मनोरंजन पार्कों और संजय झील को बंद करने का परामर्श जारी किया गया है।

पशुपालन विभाग के अधिकारी डॉक्टर राकेश सिंह ने कहा, ‘‘हमें द्वारका, मयूर विहार फेज-3 और हस्तसाल गांव में कौओं के मरने की सूचना मिली। हालांकि, अभी यह पता चलना बाकी है कि क्या इसका कारण बर्ड फ्लू है।’’

गाजीपुर मुर्गा मंडी के एक व्यापारी इकबाल कुरैशी ने कहा कि सरकार का अगले 10 दिन बाजार बंद करने का फैसला गलत है और यह निर्णय व्यापारियों से विचार-विमर्श किए बिना लिया गया है।

दिल्ली में पोल्ट्री मांस बेच रहे दुकानदारों ने शुक्रवार को दावा किया कि बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर पिछले कुछ सप्ताह में बिक्री में 20 से 25 प्रतिशत की गिरावट आई है।

भाषा सिम्मी माधव

माधव

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password