Bipin Rawat: भारत के प्रमुख हवाई दुर्घटनाएं, जानिए कब और कहां हुआ था?

Bipin Rawat

नई दिल्ली। जैसे ही खबर मिली की तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर जिले के बीच भारतीय सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया पूरे देश में हंगामा मच गया। ऐसा इसलिए, क्योंकि इस हेलीकॉप्टर में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) मौजूद थे। सुत्रों के अनुसार इस हादसे में 11 लोगों की मौत हुई है। हालांकि अभी तक ये कंफर्म नहीं हो पाया है कि इस हादसे में किन-किन लोगों की मौत हुई है। लोग CDS विपिन रावत को लेकर हर अपडेट जानना चाहते हैं।लेकिन अभी तक इनके बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी जा रही है।

हालांकि ये पहली बार नहीं है जब सेना का कोई हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त (Indian Army Helicopter Accident) हुआ हो, इससे पहले भी कई घटनाएं घट चुकी हैं। आइए जानते हैं इन घटनाओं के बारे में।

प्रमुख हेलीकाप्टर हादसे (Helicopter Accident In India)

1) 11 अगस्त 2003

इस दिन ओएनजीसी का एक हेलीकाप्टर अरब सागर में क्रैश हो गया था। इस हादेश में 3 लोग मारे गए थे। जबकि 24 लोग लापता हो गए थे। ये सभी लोग ओएजीसी के कर्मचारी थे।

2) 30अगस्त 2012

यह घटना गुजरात के जामनगर के पास हुई थी। इसमें भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर टकरा गए थे। हादसे में वायुसेना Air Force के 9 जवान शहीद हो गए थे।

3) 21 सितम्बर 2021

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले के शिवगढ़ धार में सेना का चीता हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसमें सेना के दोनों पायलट की मृत्यु हो गई थी।

4) 18 नवम्बर 2021

20 दिन पहले 18 नवम्बर 2021 को अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में वायुसेना का एमआई 17 हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया था। हालांकि गनीमत रही कि 2 पायलट और 3 क्रू मेंबर सुरक्षित बच गए थे।

5) फरवरी 2020

फरवरी 2020 में भी सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर जम्मू के रीएसी इलाके में लैंड करते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था इस घटना में किसी को शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचा था।

6) 2019

2019 में एक चीता हेलीकॉप्टर भूटान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ, जिसमें दो पायलट की जान चली गई थी। जिनमें से एक भारतीय सेना और दूसरा रॉयल भूटान आर्मी का था।

7) 2016 में

2016 में सुकना मिलेट्री स्टेशन पर चीता की दुर्घटना में सेना ने अपने तीन अधिकारियों को खोया था।

8) 2019 में चेतक समुद्र में गिर गया था

तकनीकी खामी के कारण चेतक हेलीकॉर्टर इस हादसे का शिकार हुआ था

9) 2018 की मई में जम्मू-कश्मीर के नाथा टॉप पर चीता हेलीकॉप्टर लैंड करते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

10) इलाहाबाद के पास बमरौली में ट्रेनिंग लेने के दौरान एक आपातकालीन लेंडिंग करते वक्त चेतक हेलीकॉप्टर के साथ दुर्घटना हो गई थी।

11) इस हादेस में 7 लोग मारे गए थे

6 अक्टूबर 2017 को भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर अरूणाचल प्रदेश के तवांग में क्रैश हो गया था इसमें कुल 7 लोग मारे गए थे।

12) आंध्र प्रदेश के CM की मृत्यु हो गई थी

2 सितम्बर 2009 को कुर्नूल, आंध्र प्रदेश में राज्य सरकार का बेल 430 हैलीकॉप्टर क्रैश हो गया था जिसमें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता वाइ एस राजशेखर रेड्डी की मृत्यु हो गई थी।

इसके अलावा संजय गांधी, माधवराव सिंधिया, दोरजी खांडू, जीएमसी बालयोगी, ओपी जिंदल आदि की भी मौत हवाई दुर्घटना में हुई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password