Biotech Startup Expo: देश के पहले स्टार्टअप एक्सपो का उद्घाटन, 5,000 से ज्यादा खुलेगें स्टार्टअप

Biotech Startup Expo: देश के पहले स्टार्टअप एक्सपो का उद्घाटन, 5,000 से ज्यादा खुलेगें स्टार्टअप

Share This

नई दिल्ली। Biotech Startup Expo इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर आज आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के पहले बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो 2022 का उद्घाटन किया। जहां पर बायोटेक में कई अवसर मिलने की जानकारी दी है।

जानें क्या बोले पीएम मोदी

इस उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है। बीते 8 साल में भारत की इकोनॉमी 8 गुना बढ़ गई है। 10 अरब डॉलर से 80 अरब डॉलर तक हम पहुंच चुके हैं। भारत बायोटेक के ग्लोबल इकोसिस्टम में टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से भी ज्यादा दूर नहीं हैं। नए भारत के इस नई छलांग में BIRAC की बड़ी भूमिका रही है। भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है तो उसके पांच बड़े कारण हैं,पहला- विविध जनसंख्या, विविध जलवायु क्षेत्र, दूसरा- भारत का टैलेंटेड ह्यूमन कैपिटल पूल,तीसरा- भारत में इज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए बढ़ रहे प्रयास हैं।

 

इंक्यूबेटर्स की संख्या में हुआ इजाफा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, 2014 में हमारे देश में जहां सिर्फ 6 बायो इंक्यूबेटर्स थे, वहीं आज इनकी संख्या बढ़कर 75 हो गई है। 8 साल पहले देश में 10 बायोटेक प्रोडक्ट थे, आज इनकी संख्या 700 से अधिक हो गई है।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password