Bihar Oath Ceremony 2020: नीतीश के साथ BJP के दो नेता ले सकतें हैं डिप्टी सीएम पद की शपथ,इन लोगों को मिल सकता है मंत्री पद

Bihar Oath Ceremony 2020

बिहार। प्रदेश में नीतीश कुमार nitish kumar आज सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ( Bihar Oath Ceremony 2020 ) लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे होगा। तार किशोर और रेणु देवी का डिप्टी सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक 7, 5, 1, 1 के फॉर्मूले से नीतीश मंत्रिमंडल का गठन हो सकता है। मतलब बीजेपी कोटे से 7 मंत्री शपथ ले सकते हैं।जेडीयू के कोटे से 5 तो हम और वीईपी पार्टी से 1-1 मंत्री शपथ ले सकते हैं। जेडीयू के पांच विधायक मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। इसमें से तीन पुराने चहेरे होंगे और दो नए चहेरे होंगे। पिछली सरकार में स्पीकर रहे विजय यादव मंत्रिमंडल में शामिल होंगे। इससे लगता है कि अब विधानसभा में बीजेपी का ही स्पीकर होगा।

सरकार बनाने का न्यौता दिया था
जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष और पिछली सरकार में मंत्री रहे अशोक चौधरी भी शपथ ले सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नीतीश मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए बीजेपी की तरफ से अभी दो नाम फाइनल हुए हैं। बाकी नामों पर मंथन जारी है। इससे पहले रविवार को नीतीश कुमार को पहले जेडीयू फिर उसके बाद एनडीए विधायक दल का नेता चुना गया। इसके बाद सहयोगियों के साथ नीतीश राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। नीतीश ने 126 विधायकों के समर्थन का पत्र भी राज्यपाल को सौंपा था। जिसके बाद राज्यपाल ने नीतीश कुमार को सरकार बनाने का न्यौता दिया था।

दो डिप्टी सीएम हो सकते हैं…
तारकिशोर प्रसाद के साथ-साथ रेणु देवी को इस पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। तारकिशोर प्रसाद को बीजेपी विधानमंडल का नेता चुना गया है। इसके साथ ही नीतीश कुमार को NDA विधायक दल का नेता चुन लिया गया। बीजेपी नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके नाम की घोषणा की। इस बीच नीतीश कुमार, जीतनराम मांझी, मुकेश सहनी और संजय जायसवाल राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। 126 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा।

शाम 4.30 बजे बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे

जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार आज शाम 4.30 बजे बिहार के सीएम पद की शपथ लेंगे।राज्यपाल से मुलाकात के बाद राजनाथ सिंह से जब बिहार के डिप्टी सीएम को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इस पर कुछ भी कहने से मना कर दिया। डिप्टी सीएम को लेकर सस्पेंस बरकरार है। सीएम नीतीश कुमार ने भी डिप्टी सीएम के सवाल को टालते नजर आए। उन्होंने कहा कि इसका फैसला अभी तक नहीं लिया गया है। माना जा रहा है कि भाजपा विधायक दल के नेता तारकिशोर प्रसाद को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

इनके मंत्री बनने के हैं चर्चे
बताया जा रहा है कि आज नीतीश कुमार के साथ 14 अन्य विधायक मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं। इनमें 6 जदयू के और 6 भाजपा के नेता रह सकते हैं। जानकारी के अनुसार नीतीश कुमार के करीबी माने जाने वाले बिजेन्द्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, विजय कु्मार चौधरी, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी, शीला मंडल, रामप्रीत पासवान, नरेंद्र नारायण यादव, संतोष मांझी और महेश्वर हजारी के मंत्री बनने की संभावना है। दूसरी तरफ मंगल पांडे के अलावा नंदकिशोर यादव भी शपथ ले सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password