Bihar Government Job: अब D.El.Ed करने से पहले देना होगा ये टेस्ट

Bihar Government Job: अब D.El.Ed करने से पहले देना होगा ये टेस्ट, जानें क्या है बोर्ड का फैसला

Share This

पटना। Bihar Government Job बिहार सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि ‘प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा ’ (डीएलएड) में दाखिले के लिए संयुक्त ‘कंप्यूटर आधारित परीक्षा’ ली जाएगी जिसके आधार पर दो साल के इस पूर्णकालिक प्रारंभिक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रवेश मिलेगा।

राज्य शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को यहां जारी एक परिपत्र के मुताबिक, यह परीक्षा पास करने वालों को ही सरकारी और निजी संस्थानों में डीएलएड में दाखिला मिलेगा। परिपत्र के मुताबिक, सरकारी और निजी संस्थानों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा के बाद जारी होने वाली योग्यता सूची के आधार पर प्रवेश देना होगा। उसमें कहा गया है कि अब, निजी संस्थान इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं कर सकते हैं और बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) को कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करने के लिए नोडल प्राधिकरण होगा।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को यहां हुई बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया। बीएसईबी को निर्देश दिया गया है कि वह शैक्षणिक सत्र 2022-2024 के लिए पाठ्यक्रम में प्रवेश के वास्ते आवेदन आमंत्रित करने की प्रक्रिया एक हफ्ते के अंदर शुरू करें। शिक्षा महकमे में अतिरिक्त मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि यह परीक्षा अगस्त में होगी।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password