आम आदमी को बड़ी राहत! एक साथ तीन डीलर से बुक कर सकेंगे गैस, जानें सरकार के नए नियम

आम आदमी को बड़ी राहत! एक साथ तीन डीलर से बुक कर सकेंगे गैस, जानें सरकार के नए नियम

LPG Cylinder: पिछले महीने से रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हो रही है। आम आदमी बढ़ते सिलेंडर के दाम से चिंतित है, वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने राहत देते हुए एपीजी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकते हैं।

आसान भाषा में समझें तो ग्राहक अब किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि कई जगहों पर देखा गया है कि एक डीलर के पास एलपीजी की उपलब्धता में दिक्कतें होती है। ग्राहक समय पर नंबर लगाते हैं लेकिन बावजूद इसके सिलेंडर समय पर नहीं मिल पाते हैं। तो इस स्थिति को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है कि जहां पहले सिलेंडर मिल जाए वहां से ग्राहक एलपीजी सिलेंडर ले सकते हैं।

कम डॉक्यूमेंट्स में सिलेंडर देने की तैयारी

ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि सरकार रसोई गैस कनेक्शन के लिए नए नियम की तैयारी कर रही है। नए नियम के अनुसार जो ग्राहक अब कम डॉक्यूमेंट में भी रसोई गैस कनेक्शन ले सकेंगे। इसके अलावा बदले नियमों में एड्रेस प्रूफ के बिना भी कनेक्शन देने की योजना चल रही है। तरुण कपूर ने कहा कि LPG कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होता है। इसके बिना सिलेंडर लेना मुश्किल है, हालांकि सबके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होता और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल होता है।

न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में तरुण ने बताया कि सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। वहीं पिछले चार सालों में 8 करोड़ एलपीजी सिलेंडर ( LPG CYLINDER ) कनेक्शन दिए गए हैं।

इस साल पेश हुए बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में 1 करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में बांटे जाएंगे। सरकार की योजना इस संख्या को 2 करोड़ तक बढ़ाने की है। बजट में इसके लिए अलग आवंटन का प्रावधान नहीं किया है, अभी जो सब्सिडी चल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम पूरा होगा।

सरकार ने अनुमान लगाया है कि कितने लोगों के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है। यह हिसाब 1 करोड़ के आसपास है, उज्जवला स्कीम में अबतक 29 करोड़ लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिल चुका है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password