Big Railway News: ट्रेनों में इतने तारीख से जनरल कोच में सफर के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन

Big Railway News: ट्रेनों में इतने तारीख से जनरल कोच में सफर के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन

Big Railway News

भोपाल:ट्रेनों के सामान्य कोचों में सफर करने के लिए आरक्षण कराने की बंदिशें 29 जून से खत्म हो जाएगी Big Railway News। मतलब पहले से सीट बुक नहीं करानी होगी। तुरंत टिकट खरीदकर सफर शुरू कर सकेंगे। प्रत्येक टिकट पर 15 से 20 रुपये की बचत भी होगी। इसका फायदा लाखों रेल यात्रियों को होगा।

अभी 90 प्रतिशत ट्रेनों के सामान्य कोचों में सफर करने के लिए पहले से बुकिंग करानी पड़ती है। जिकसे आरक्षण कराना भी कहते हैं। इसमें मूल किराया से अलग प्रति टिकट 15 से 20 रुपये आरक्षण शुल्क चुकाना होता है।

 

दरअसल, कोरोना महामारी की शुरूआत के बाद जब ट्रेनों में भीड़ को नियंत्रित करने की बारी आई तो रेलवे ने अपने कई पुराने नियमों में बदलाव कर दिया था। इसी के तहत ट्रेनों के सामान्य कोचों के रेल टिकटों को आरक्षण व्यवस्था के तहत बेचा जाने लगा था। इन कोचों के टिकट ठीक उसी तरह मिलने लगे थे, जैसे स्लीपर व एसी श्रेणी के टिकट मिलते थे। यदि सामान्य कोचों में सीटें खाली होती थी तब भी ट्रेन के चलने से करीब चार घंटे पहले टिकट खरीदने पड़ते हैं, खाली होने की स्थिति में तत्काल आरक्षण व्यवस्था के तहत टिकट मिलते थे। यह व्यवस्था मजदूर, किसान, अप-डाउनरों के लिए चुनौतीपूर्ण हो गई थी। ये आरक्षण नहीं करा पाते थे और बिना आरक्षण के ट्रेनों में चढ़ जाते थे। रेलवे के वाणिज्य विभाग द्वारा पकड़े जाने पर मूल किराये से चार गुना तक जुर्माना भरना पड़ता था।Big Railway News

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password