MP College Exam Update: यूजी और पीजी के छात्रों के लिए बड़ी खबर, घर से परीक्षा देने की मिली अनुमति, आदेश जारी…

भोपाल। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का असर शिक्षण सत्र पर पड़ा है। यहां कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी की परीक्षाओं को लेकर आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक अब यूजी और पीजी के छात्र घर से ही अपनी परीक्षा दे सकेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने इसको लेकर एक आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों में होने वाली स्नातक (UG) प्रथम, द्वितीय,तृतीय वर्ष और स्नातकोत्तर (PG) द्वितीय और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं छात्र अपने घर बैठकर दे सकेंगे। इसको लेकर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि छात्र-छात्रओं की परीक्षाएं जुलाई के महीने में ली जाएंगी।

अगस्त में आएगा रिजल्ट
इसके बाद अगस्त महीने में छात्रों की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले यूजी और पीजी की परीक्षाओं को लेकर सामंजस्य बना हुआ था। यह निर्धारित नहीं हो पा रहा था कि किस माध्यम से परीक्षा आयोजित की जाएंगी। हालांकि अब उच्च शिक्षा विभाग ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। अब यह परीक्षाएं जून के महीने में आयोजित कीं जाएंगी। इस आदेश के बाद छात्र घर से ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा दे सकेंगे। इस परीक्षा के लिए अभी तक योजना जारी नहीं की गई है।

लेकिन ऑनलाइन पेपर इंटरनेट या फिर एप के माध्यम से पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके बाद छात्रों को तय समय में परीक्षा के उत्तर लिखकर जमा कराने होंगे। बता दें कि प्रदेश में लगातार गहरा रहे कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाओं पर लगातार संकट मंडरा रहा है। रोजाना हजारों की संख्या में नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password