IT Park Bhopal: युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, राजधानी के आईटी पार्ट में रोजगार देंगी 44 नई कंपनियां, 9 हजार लोगों को मिलेगी नौकरी

भोपाल। कोरोना महामारी के बाद लाखों लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा है। साथ ही इन दो सालों में पास आउट हुए युवाओं के सामने रोजगार का एक बड़ा संकट सामने खड़ा है। ऐसे में युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। प्रदेश की राजधानी भोपाल में बनाए जा रहे आईटी पार्क में जल्द ही देश-विदेश की 44 कंपनियां अपना काम काज शुरू करने वाली हैं। इस आईटी पार्क में करीब 9 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। अमेरिका की एक आईटी कंपनी सदरलैंड ग्लोबल ने भी भोपाल आईटी पार्क में जमीन खरीदी है और कंपनी जल्द ही यहां ऑपरेशन शुरू कर देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भोपाल के आईटी पार्क में अब तक 35 आईटी कंपनियों ने जमीन खरीद ली है। इसके साथ ही 9 अन्य कंपनियों की जमीन खरीदी की प्रक्रिया चल रही है। इन कंपनियों के आने से राजधानी में रोजगार तलाश रहे युवाओं को नौकरी मिलने में काफी आसानी हो जाएगी। राजधानी के बड़बई क्षेत्र में बनाए जा रहे इस आईटी पार्क में एक इलेक्ट्रोनिक्स क्लस्टर भी तैयार किया जा रहा है। इस आईटी पार्क में ग्रीन सर्फर नामक कंपनी एलईडी बल्ब बनाने के लिए यहां जमीन खरीद रही है। इसके साथ ही स्मार्ट चिप बनाने वाली कंपनी भी यहां अपना दफ्तर डालने को लेकर चर्चा कर रही है।

जबलपुर और इंदौर में खुल रहा आईटी पार्क 

प्रदेश में राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, जबलपुर में भी आईटी पार्क बनाए गए हैं। इन पार्कों में प्रदेश के युवाओं को हजारों की संख्या में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। बता दें कि इंदौर में भी आईटी पार्क बनाया जा रहा है। इंदौर में बनाया जा रहा यह आईटी पार्क 107 एकड़ जमीन में फैला है। यहां के आईटी पार्क में बने कुल 41 भूखंडों में से 17 जमीनों को अब तक कंपनियां खरीद चुकी हैं। इंदौर में रोजगार की दृष्टि से अहम क्रिस्टल आईटी पार्क और अतुल्य आईटी पार्क भी हैं। क्रिस्टल आईटी पार्क को विशेष आर्थिक क्षेत्र का दर्जा मिल चुका है। इसके साथ ही जबलपुर में भी आईटी पार्क बनाया जा रहा है। इस पार्क में करीब 500 करोड़ रुपए के निवेश की बात सामने आ रही है। यहां भी कई आईटी कंपनियों ने अपना ऑफिस खोलने की इच्छा जाहिर की है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password