Budget 2024: सरकार ने मोबाइल पार्ट्स पर 5% इम्पोर्ट ड्यूटी घटाई

Budget 2024: सरकार ने मोबाइल पार्ट्स पर 5% इम्पोर्ट ड्यूटी घटाई, जानें कितने सस्ते होंगे स्मार्टफोन

Budget-2024
Share This

हाइलाइट 

  • बजट से पहले सरकार का बड़ा तोहफा
  •  मोबाइल पार्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी घटी
  • सस्ते में मिलेंगे महंगे स्मार्ट फोन
  • अश्विनी वैष्णव ने कहा सरकार को धन्यवाद

Budget 2024: भारत सरकार की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा कल 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी. लेकिन आज बजट सत्र के पहले दिन भारत सरकार ने स्मार्ट फोन को लेकर बड़ी घोषणा कर दी है.इस घोषणा में मोबाइल फोन के प्रोडक्शन में उपयोग होने वाले कंपोनेंट्स-पार्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी (Budget 2024) में कटौती कर रही है. स्मार्ट फोन के पार्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी 15 परसेंट से घटाकर 10 परसेंट हो गयी है.

   इन पार्ट्स पर कम लगेगा शुल्क 

सरकार (Budget 2024) की ओर की गई घोषणा में कहा गया है कि सिम सॉकेट, मेटल पार्ट्स, सेलुलर मॉड्यूल और अन्य मैकेनिकल आईटम पर इम्पोर्ट ड्यूटी में 5 फीसदी घटाई है. इसके अलावा  जीएसएम एंटीना, पीयू केस, सीलींग गास्केट, सिम सॉकेट, स्क्रू, मिडिल कवर, मेन लेंस, बैक कवर, और अन्य प्लास्टिक और मेटल मैटेरियल पर भी इम्पोर्ट ड्यूटी कम किया है.जिससे  50 हजार के स्मार्टफोन की कीमत में 7500 रूपए घटेंगे। जबकि 1 लाख रुपये वाले स्मार्टफोन कीमत में 15 हजार रुपये की कटौती होगी।

   अश्विनी वैष्णव ने कही ये बात 

इम्पोर्ट ड्यूटी के फैसले पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने कहा, “आयात शुल्क में रियायत देने का सरकार का फैसला सीमा शुल्क प्रक्रियाओं में बहुत जरूरी निश्चितता और स्पष्टता लाता है। मैं मोबाइल फोन विनिर्माण को मजबूत करने की दिशा में इस कदम के लिए माननीय प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को धन्यवाद देता हूं।”

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password