Big Breaking School Summer Vacation : बड़ी खबर! अभिभावकों को झटका, फिलहाल नहीं ​लगेंगी गर्मियों की छुट्टियां, शिक्षा मंत्री का आदेश

भोपाल। भीषण गर्मी के बीच विद्यार्थियों  Big Breaking School Summer Vacation : के साथ—साथ अभिभावको के लिए एक बड़ी खबर आई है। शिक्षा मंत्री के अनुसार इस साल सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां अप्रैल से नहीं बल्कि 1 मई से लगेंगी। अभी तक बढ़ती गर्मी और चढ़ते पारे के ​बीच कयास लगाए जा रहे थे कि हो सकता है 20 अप्रैल तक ही स्कूल लगाए जाएं। लेकिन शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार द्वारा शाजापुर में दिए गए बयान ने ये साफ कर दिया है कि नया सत्र 15 जून से शुरू होगा। ग्रीष्म कालीन अवकाश 1 मई से ​14 जून तक मिलेगा।

इस दिन से शुरू होगा नया सत्र —
प्रदेश में कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक नया शिक्षा सत्र 15 जून से प्रारंभ होगा। 1 मई से 14 जून तक स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है और 15 जून से नया शिक्षा सत्र प्रारंभ होगा। सभी शिक्षक 13 जून से अपने विद्यालय आएंगे। ये जानकारी प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शाजापुर में दी।

शिक्षा सत्र अप्रैल से नहीं बल्कि जून से शुरू होगा —
आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री ने कहा है कि सभी शिक्षक 13 जून से विद्यालय आएंगे। 15 जून से सभी बच्चे स्कूल में आएंगे। फिलहाल प्रदेश में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल की परीक्षाएं संचालित हो रही हैं। इसके बाद मूल्यांकन और रिजल्ट का काम होगा। अभी 11 वीं की कक्षाएं शुरू हुई हैं। हालांकि प्रदेश में बढ़ती भीषण गर्मी को देखते हुए अधिकांश जिलों में कलेक्टरों के आदेश पर स्कूलों का समय सुबह 7 से 11 कर दिया गया है।

बदलेगा एमपी बोर्ड का सिलेबस —
मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने 13 अप्रैल 2022 को शाजापुर में हुए कार्यक्रम में एमपी बोर्ड सिलेबस में बदलाव की घोषणा भी की है। उनके अनुसार अब मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई भी करवाई जाएगी। जो इस शैक्षणिक सत्र से शुरू हो जाएगी। कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की पढ़ाई कराई जाएगी। हालांकि सिलेबस में इसे वैकल्पिक विषय के रूप जोड़ा जाएगा। इन स्कूलों में कक्षा 8वीं से लेकर 12वीं कक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को रुचि के अनुसार इस विषय को चुनने का विकल्प दिया जाएगा। इसके लिए कोई बाध्यता नहीं होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password