Big Breaking MPPSC Exam 2019 Cancelled : मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2019 के परिणाम निरस्त

नई दिल्ली। एमपी में पीएससी परीक्षा 2019 में शामिल Big Breaking MPPSC Exam 2019 Cancelled: शामिल हुए परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल जबलपुर हाई कोर्ट ने मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2019 के नतीजों को रद्द कर दिया गया है। आपको बता दें आज यानि 7 अप्रैल को उच्च न्यायालय ने इस संबंध में हुई एक सम्बन्धित मामले की सुनवाई के दौरान फैसला सुनाया है। जिसमें कोर्ट का कहना है कि मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) द्वारा एमपी एसएसई 2019 के आयोजित किए गए प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के चरणों के घोषित नतीजों को रद्द कर दिया है। न्यायालय द्वारा यह फैसला एमपीएससी द्वारा एसएसई 2019 के लिए घोषित किए आरक्षण से सम्बन्धित नियमों के विरूद्ध दायर एक याचिका पर फैसला सुनाया गया है।

फिर से जारी होगा रिजल्ट
एमपीएससी द्वारा एसएसई 2019 के लिए पहले घोषित प्रिलिम्ल और मेंस रिजल्ट को रद्द करने के साथ ही उच्च न्यायालय आयोग को इन परीक्षाओं के लिए फिर से नतीजों की घोषणा करने का आदेश ​दिया है। जो कि पुराने नियमों के आधार होने चाहिए।

इस दिन हुई थी परीक्षा —
आपको बता दें एमपीपीएससी द्वारा राज्य सेवा परीक्षा के लिए 15 नवंबर 2019 को जारी की गई अधिसूचना के आवेदन 20 नवंबर तक हुए थे। जिसके बाद प्रारंभिक परीक्षा 12 जनवरी 2020 को हुई थी और परिणाम 22 दिसंबर 2020 को घोषित किए गए थे। इसके बाद हुई मुख्य परीक्षा के नतीजे 5 जनवरी 2022 को घोषित हुए थे।

क्या है मामला
मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा राज्य व अन्य सेवाओं में आरक्षण से सम्बन्धित नियमों में 17 फरवरी 2020 को संशोधन किया गया था। जानकारी के अनुसार, सरकार के नए नियमों के अंतर्गत आरक्षित वर्गों के होनहार (मेरिट) उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी में शामिल करने के नियम बनाए गए थे। आपको बता दें इस नियम को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा था। जिसे लेकर उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई थी। इसी की सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से नियम को वापस लेने की बात कही गयी थी। हालांकि, दूसरी तरफ, राज्य लोक सेवा आयोग ने विवादित नियमों के आधार पर ही राज्य सेवा परीक्षा 2019 के मुख्य चरण के नतीजों की घोषणा की थी, जिसे उच्च न्यायालय में चुनौती दी गई थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password