Bhutan CoronaVaccination: भूटान ने केवल 16 दिनों में 93 फीसदी व्यस्कों को दी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज -



Bhutan CoronaVaccination: भूटान ने केवल 16 दिनों में 93 फीसदी व्यस्कों को दी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

थिम्पू। (एपी) भूटान में टीकाकरण अभियान की शुरुआत के पहले दिन से लेकर अब तक टीकाकरण का ग्राफ हर दिन ऊपर की तरफ ही बढ़ रहा है और यह तेजी से टीका लगाने के लिए जाने जा रहे इजराइल, अमेरिका, बहरीन और अन्य देशों से आगे निकल चुका है। देश में महज 16 दिनों के भीतर 93 फीसदी वयस्कों को कोविड-19 रोधी टीका लगाया जा चुका है। इन देशों को यहां तक पहुंचने में महीनों लगे जहां भूटान अब पहुंच चुका है ।

16 दिन पहले शुरू हुआ था टीकाकरण अभियान

ये देश कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर टीकाकरण अभियान को तेजी से बढ़ाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। लेकिन भूटान में टीकाकरण अभियान लगभग समाप्ति पर है जो महज 16 दिन पहले शुरू हुआ था। भारत और चीन के बीच स्थित छोटे से इस हिमालयी देश ने 27 मार्च के बाद से करीब 93 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीका लगा दिया है। देश की कुल आठ लाख आबादी में से 62 प्रतिशत को टीका लग चुका है। त्वरित टीकाकरण के बाद यह छोटा सा राष्ट्र अब सेशेल्स से थोड़ा ही पीछे है जिसने अपनी 1,00,000 की आबादी में से 66 प्रतिशत को टीका दे दिया है।

भारत से एस्ट्राजेनेका के टीके की 150,000 खुराक मिली थीं

कम आबादी के चलते भूटान को त्वरित टीकाकरण में सफलता मिली है लेकिन इसका श्रेय समर्पित नागरिक स्वयंसेवियों और स्थापित कोल्ड चेन भंडारों को भी जाता है। भूटान को जनवरी में भारत से एस्ट्राजेनेका के टीके की 150,000 खुराक मिली थीं। यह भूटान के पास आंई, टीके की पहली खुराक थीं। बहरहाल इनका वितरण बौद्ध ज्योतिष शास्त्र की शुभ तिथियों को देखते हुए मार्च के आखिर में किया गया।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password