Bhopal Streat Dog : लगेगी आवारा कुत्तों पर लगाम, नगर निगम ने तैयार किया रोड मैप

भोपाल। शहर में घूम रहे आवारा कुत्तों Bhopal Streat Dog पर अब लगाम लग सकती है। प्रशासन द्वारा इसके लिए तैयारियां की जा रही है। आपको बता दें भोपाल में दिनोंदिन बढ़ते कुत्तों के आतंक से लोग परेशान है। जिसे लेकर भोपाल नगर निगम द्वारा रोड मैप तैयार किया गया है। राजधानी में रोज अवारा कुत्तों को लेकर करीब 30 से ज्यादा शिकायतें आ रही हैं। जिसे निपटने के लिए तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं।

शहर में खुलेंगे चार एबीसी सेंटर —
आपको बता दें इस समस्याओं से निपटने के लिए भोपाल नगर निगम द्वारा एक रोड मैप तैयार कर लिया गया है। शहर के चार अलग-अलग इलाकों में एबीसी सेंटर खोले जाएंगे। जहां आवारा कुत्तों की नसबंदी की जाएगी। फिलहाल शहर में सिर्फ एक एबीसी सेंटर है। लेकिन अब नए सेंटरों में कोलार, भेल, बैरागढ़ और जहांगीराबाद में एबीसी सेंटर बनेंगे। नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी के अनुसार इतना ही नहीं 2 करोड़ की लागत से एनिमल बर्थ कंट्रोल सेंटर भी तैयार किया जाएगा।

करोड़ों खर्च फिर भी नहीं काबू —
आपको बता दें राजधानी में नसबंदी करने की जिम्मेदारी पिछले 5 साल से नवोदय को मिली हुई है। जहां नसबंदी के लिए अभी तक पौने सात करोड़ खर्च हुए हैं लेकिन अवारा कुत्तों की संख्या कम होने के बजाए बढ़ती जा रही है। शहर में जहां 5 साल पहले अवारा कुत्तों की संख्या 50 हजार के करीब थी जो अब बढ़कर दोगुने से भी ज्यादा करीब 1 लाख 25 हजार के करीब पहुंच गई है। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए नगर निगम द्वारा नए एबीसी सेंटर खोले जाने का फैसला लिया गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password