Bhopal News: हटाया गया कर्फ्यू, इन क्षेत्रों में लागू रहेगी धारा 144, कलेक्टर ने देर रात जारी किए आदेश

Bhopal News: राजधानी भोपाल के कई इलाकों में रविवार सुबह लगाए गए प्रतिबंधों को अब हटा दिया गया है। पुराने भोपाल में कर्फ्यू और धारा 144 को लेकर जिला कलेक्टर अविनाश लवानिया ने रविवार देर रात नए आदेश जारी किए। आदेश के मुताबिक, भोपाल के तीन थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा दिया गया है। जबकि तीन थाना क्षेत्रों में फिलहाल धारा 144 लागू रहेगी, साथ ही आमसभा और रैली पर भी रोक लगेगी। पुराने भोपाल के हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा दिया गया है।

दरअसल, हाईकोर्ट के अप्रैल 2019 के एक आदेश का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन ने रविवार सुबह तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू और 11 क्षेत्रों में धारा 144 लगा दी थी। रविवार सुबह कर्फ्यू से करीब 4 लाख रहवासियों और ट्रेन-बस से भोपाल आने वाले सैकड़ों यात्री परेशान होते रहे।

 

RSS की जमीन पर हो रहा था बाउंड्री वॉल का निर्माण
दरअसल पूरा मामला कबाड़खाना इलाके में आरएसएस की जमीन पर बाउंड्री निर्माण का था। इलाके में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) 30 हजार वर्गफीट जमीन पर बाउंड्री वॉल बनवा रहा था। कुछ लोगों ने आपत्ति जताते हुए इस जमीन को वक्फ बोर्ड की बताई थी। बाद में मामला कोर्ट पहुंचा फिर पक्ष में फैसला आने के बाद RSS इस जमीन पर रविवार को बाउंड्री वॉल का निर्माण करवा रहा था। इस दौरान विवाद की आशंका के चलते आसपास के तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया था। इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया था।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password