Bhopal Market Open :बुधवार को बाजारों में 100 से अधिक खोले जायेंगे वैक्सीनेशन सेंटर,गुरुवार से होगी खरीददारी

Bhopal Market Open

भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग Bhopal Market Open के आव्हान पर भोपाल के स्वयंसेवी संगठन कोरोना जागरूकता के लिये गुरुवार से मार्केट खुलने के साथ ही अवेयरनेस का काम करेंगे। वे मार्केट में कोविड प्रोटोकाल का पालन करवायेंगे। इस संबंध में आज स्मार्ट सिटी कार्यालय में मंत्री सारंग के साथ स्वयंसेवी संगठनों की सार्थक चर्चा हुई। चर्चा के दौरान मंत्री विश्वास कैलाश सारंग के आव्हान पर सभी ने एक स्वर में हामी भरी।

मंत्री सारंग ने कहा कि भोपाल खुले और फिर बंद होने की स्थिति न आये, इसके मद्देनजर समाज के स्वयंसेवी संगठनों को आगे आकर कोविड के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। लोगों के आचरण और व्यवहार में कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संगठन समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सामाजिक लोगों की बात आम लोग जल्दी ग्रहण करते हैं। उनकी बात मानते हैं। इसीलिये अवेयरनेस के लिये स्वयंसेवी संगठनों को शासन और प्रशासन के साथ अभियान से जुड़ना होगा।

मंत्री सारंग ने कहा कि भोपाल अनलॉक की दिशा में एक ओर कदम आगे बढ़ रहा है। गुरुवार से शहर के सभी बाजार खरीददारी के लिये खुल जायेंगे। इससे पहले बुधवार को दुकानों को साफ-सफाई के लिये खोला जायेगा। वहीं दुकानदारों और उनके कर्मियों का वैक्सीनेशन होगा। शनिवार को जनता कर्फ्यू नहीं रहेगा, केवल रविवार को ही कोरोना कर्फ्यू लगाया जायेगा। इसीलिये बाजारों में ग्राहकों और दुकानदारों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने की जिम्मेदारी स्वयंसेवी संगठनों को दी जा रही है।

मंत्री सारंग ने कहा कि बाजारों के जरिये संक्रमण न फैले, इसके लिये हमें सचेत रहना होगा। उन्होंने कहा कि व्यापारियों और ग्राहकों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराना आवश्यक है। इसके मद्देनजर आमजन तक प्रोटोकाल का पालन करने की स्वयंसेवी संगठनों द्वारा की गई अपील लाभकारी सिद्ध होगी।

कर्मियों को वैक्सीन लगवाई जायेगी
मंत्री सारंग ने कहा कि बुधवार से अलग-अलग बाजारों में 100 से अधिक वैक्सीनेशन सेंटर खोले जायेंगे। इसमें दुकानदारों और उनके कर्मियों को वैक्सीन लगवाई जायेगी, ताकि बाजारों के माध्यम से संक्रमण न हो और नागरिक सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि सभी स्वयंसेवी संगठनों से भी अपील है कि वे स्वयं भी वैक्सीन लगवायें और अपनी संस्था से जुड़े लोगों का भी 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करवायें।

अवेयरनेस टीम के रूप में काम करें
मंत्री सारंग ने कहा कि स्वयंसेवी संगठन वैक्सीन के लिये प्रोत्साहित करें। भ्रामक प्रचार रोकें और कोविड अवेयरनेस टीम के रूप में काम करें। लगभग एक माह तक अभियान के जरिये लोगों में जागरूकता लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि हम लगभग 15 दिन में पुन: अपने प्रयासों पर चर्चा के लिये एकजुट होंगे। सोशल मीडिया के जरिये अपनी तरफ से भी अभियान चलायें।

संगठनों के सतत सम्पर्क में रहेंगे
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा कि लोगों को कोरोना की बड़ी समस्या से बचा सकें, इसके लिये उनमें व्यवहार परिवर्तन और संक्रमण से बचने के लिये किये जाने वाले उपायों को अपनाने में स्वयंसेवी संगठन महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। जागरूकता एक दिन का काम नहीं है, इसके लिये सतत प्रयास करने होंगे। एक माह बाद एरिया-वाइज केस स्टडी भी की जायेगी। एसडीएम इस दौरान स्वयंसेवी संगठनों के सतत सम्पर्क में रहेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password