Bhopal Gas Tragedy: भोपाल गैस कांड की 36वीं बरसी, CM ने पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि, बोले- बनाएंगे त्रासदी का स्मारक

Image Source: [email protected]fice of Shivraj

Bhopal Gas tragedy 36th Anniversary: भोपाल गैस त्रासदी की आज 36वीं बरसी है। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) सेंट्रल लाइब्रेरी में आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में शामिल हुए और दो मिनट का मौन रखकर इस त्रासदी के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान सीएम ने भोपाल में त्रासदी का स्मारक बनाने और गैस कांड की पीड़ित विधवाओं के लिए मासिक पेंशन योजना दोबारा शुरू करने की बात कही।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने श्रद्धांजलि सभा में गैस त्रासदी के पीड़ितों के प्रतीक प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रार्थना सभा में सीएम शिवराज ने 36 साल पहले आज ही के दिन 1984 में भोपाल में हुए मौत के तांडव को याद करते हुए कहा, गैस त्रासदी का वो मंजर हमने देखा है। माताएं-बहनें, भाग रही थीं। भागते-भागते सड़कों पर कितने लोगों ने दम तोड़ दिया था। वो त्रासदी हमें यह सीख देता है कि अपनी सुविधा के लिए ऐसे काम न करें, जिससे मानवता ही संकट में पड़ जाये। उन्होंने कहा, हमने अपने सुख के लिए कई ऐसे चीजें इजाद कर लीं जो हमारे लिए मुश्किल बन गईं। कई बार इसका परिणाम बहुत भयानक होता है।

भोपाल में बनाएंगे गैस त्रासदी का स्मारक
सीएम ने कहा, 3 दिसंबर का वह भयानक दृश्य आज भी आंखों के सामने आता है तो आत्मा तड़प उठती है। हमें इससे यही सबक मिलता है कि विकास तो ज़रूरी है लेकिन उससे पर्यावरण और जीव-जंतुओं को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचे। हम भोपाल में गैस त्रासदी का एक स्मारक बनाएंगे जिससे पूरी दुनिया को यह सबक मिले कि विकास जरूरी है लेकिन जीवों की जान को जोखिम में डाले बिना। स्मारक दुनिया के लिए सबक बने और हम ऐसे चीजें न बनाएं जो हम पर ही भारी पड़ें।

मुख्यमंत्री चौहान ने ये भी कहा कि, गैस त्रासदी का दंश झेल रही मेरी कल्याणी बहनों को 1,000 रुपए की मासिक पेंशन फिर से शुरू की जाएगी, वो स्वस्थ रहें और उन्हे लंबी आयु मिले। यह योजना पिछली सरकार में बंद हो गई थी, जिसे हमने फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे उनका आगे का जीवन अच्छे से व्यतीत होगा।

Dharmpal Gulati Death: MDH ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन, मिला था पद्मभूषण पुरस्कार

 

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password