Bhopal Free Corona Test: इस अस्पताल में 5 काउंटर पर होगी निशुल्क कोरोना जांच , जिले में 21 मोबाइल फीवर क्लिनिक भी शुरू -

Bhopal Free Corona Test: इस अस्पताल में 5 काउंटर पर होगी निशुल्क कोरोना जांच , जिले में 21 मोबाइल फीवर क्लिनिक भी शुरू

Bhopal Free Corona Test

भोपाल। भोपाल जिले में 21 मोबाइल टीम के माध्यम से कोविड जांच की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। इन मोबाइल फीवर क्लिनिक के माध्यम से लोगों को उनके क्षेत्र में ही कोविड -19 जांच की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। मोबाइल फीवर क्लिनिक का संचालन एसडीएम क्षेत्रवार किया जाएगा। जिसके तहत बैरसिया में 5 वाहन , कोलार में 3 , एमपी नगर में 2, टीटी नगर में 1, शहर क्षेत्र में 2, गोविंदपुरा में 4, बैरागढ़ में 2 एवं हुजुर अनुविभाग में 2 वाहनों के माध्यम से मोबाइल फीवर क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है।

आवश्यकतानुसार सेम्पलिंग कार्य
कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया ने बताया कि भोपाल में विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं में 47 फीवर क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है। वर्तमान आवश्यकता को देखते हुए 21 नवीन मोबाइल फीवर क्लिनिक प्रारंभ किये गए हैं। जिनके माध्यम से आमजन को कोविड जांच की सुविधा प्राप्त होगी। सभी एस.डी.एम. अपने क्षेत्र अंतर्गत इन वाहनों के माध्यम से आवश्यकतानुसार सेम्पलिंग कार्य करवायेंगे।

कोविड -19 के प्रारंभिक लक्षण जैसे बुखार, खासी, सर्दी इत्यादि के होने पर बिना विलम्ब किये जांच करवाएं। स्वास्थ्य संस्थाओं में पूर्व से संचालित फीवर क्लिनिक की जानकारी सार्थक लाईट एप पर उपलब्ध है।

जेपी अस्पताल में 5 काउंटर पर कोरोना की जांच शुरू

मरीजों की सुविधा के लिए जयप्रकाश चिकित्सालय में कोविड -19 की जांच हेतु 4 नए काउण्टर स्थापित किये गए है। अब यहां 5 जांच केन्द्रों के माध्यम से सेम्पल कलेक्शन किये जायेंगे। 2 काउण्टर प्रात : 8.00 बजे से सायं 8.00 बजे तक संचालित किये जायेंगे जबकि शेष काउण्टर के द्वारा प्रातः 9.00 बजे से सायं 4.00 बजे तक सेम्पल कलेक्शन किया जायेगा।

समाज की सुरक्षा के लिए आवश्यक है
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि संक्रमण के प्रसार को रोकने एवं परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि फीवर क्लिनिक अथवा मोबाइल फीवर क्लिनिक पर जांच के लिए आए हुए लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और पूरे समय मारक से अपने चेहरे एवं नाक को लंके रहे। सैम्पल देने के पश्चात् जब तक रिपोर्ट प्राप्त ना हो जाए तब तक होम आईसोलेशन में रहें एवं किसी के संपर्क में ना आए, खासते या छींकते समय मुंह को कपड़े से ढंके और हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोते रहें, छाती में दर्द या भारीपन , मानसिक, सास लेने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई देने पर अपने चिकित्सक या हेल्पलाईन नंबर 0755-1075 पर संपर्क करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password